पटना

जहानाबाद: हर थाने में एसपी खुद लगायेंगे जनता दरबार


मखदुमपुर थाने से होगी पुलिस-पब्लिक फ्रेंडली बनाने की शुरुआत

जहानाबाद। जिले के पुलिस अधीक्षक दीपक रंजन अब खुद थानों में जनता दरबार लगा लोगों की फरियाद सुनने की पहल करेंगे। यह शुरुआत जिले के सबसे बड़े प्रखंड वाले मखदुमपुर थाने से होगी। पुलिस पब्लिक फ्रेंडली बनाने की पहल से न सिर्फ पुलिसिंग में अंतर आएगा बल्कि पीड़ितों को ऑन स्पॉट न्याय भी मिल सकेगा।

दरअसल जिले में पहली बार एसपी दीपक रंजन खुद सभी थानो व ओपी में बारी-बारी से खुला जनता दरबार लगाकर हर सप्ताह पब्लिक से खुले तौर पर मिलेंगे और उनकी समस्याओं को सुनकर उसके त्वरित निदान की प्रभावी कोशिश कराएंगे। उन्होने इस अनोखी पहल की शुरुआत जिले के सबसे बड़े थाना मखदुमपुर से करने का फैसला लिया है। दरअसल पिछले कुछ अवधि से आम लोगों की काफी शिकायतें सीधे एसपी तक पहुंचने लगी है। एसपी ने बताया कि यह एक गंभीर मामला है।

उन्होने कहा कि अगर आम लोगों को अपनी शिकायतों को लेकर एसपी के पास आना पड़ रहा है तो यह कहीं न कहीं संबंधित थानेदारों की कार्य संस्कृति के दोषपूर्ण होने की ओर इंगित कर रहा है। उन्होने कहा कि एक जिम्मेदार पुलिस प्रशासन के लिए जरूरी है कि पब्लिक की शिकायतों को हर हाल में गंभीरता से लेकर उसका निदान निकाला जाए। उन्होने स्वीकार किया कि थानों के स्तर पर हाल के दिनो में कहीं न कहीं पब्लिक के प्रति पुलिस अधिकारी अपेक्षित गंभीरता नहीं दिखा रहे जिसकी वजह से शिकायतें सीधे उन तक पहुंच रही है।


पब्लिक की शिकायतों और समाधान बनेगा डाटाबेस

जहानाबाद। जिले के लोगों से लगातार शिकायत मिल रही थी थाने में लोगों की शिकायतों पर स्थानीय अधिकारी संवेदनशीलता नहीं दिखा रहे, जिससे पब्लिक की समस्याएं निबटाने व न्याय दिलाने में मुश्किलें पैदा हो रही है। इस तरह के अवांछित हालात से निबटने के लिए ही एसपी ने स्वयं हर थाने में साप्ताहिक जनता दरबार लगाने का फैसला किया गया है। एसपी ने बताया कि सभी पुलिस थानों में सप्ताह में एक दिन आमजन की शिकायतों का निपटारा करने हेतु खुला जनता दरबार लगाया जाएगा। जिसमें उपस्थित आम नागरिकों की शिकायतों का मौका पर निपटारा करने के साथ-साथ उनके त्वरित निदान हेतु मौके पर उपस्थित पुलिस अधिकारियों को निर्देश देकर अमल भी सुनिश्चित कराया जाएगा। पब्लिक की शिकायतों का डाटाबेस तैयार कर उसकी प्रकृति का अध्ययन कर संबंधित इलाकों की प्रमुख समस्याओं को चिन्हित कर उस पर काम किया जाएगा। पब्लिक की शिकायतों के त्वरित निष्पादन के लिए उसका नियमित तौर पर विशेष बैठकों का आयोजन कर उसकी समीक्षा की जाएगी।


उन्होने कहा कि इस हालात को बदलने के लिए वे स्वयं पहल करेंगे ताकि अधिकारियों को उनकी जिम्मेदारी का अहसास दिलाया जा सके। एसपी ने कहा कि किसी भी कीमत पर पब्लिक की समस्या को हल्के में नहीं लिया जा सकता। लापरवाह व संवेदनहींन रवैया अपनाने वाले अधिकारियों को वे कतई बर्दाश्त नहीं करेंगे। उन्होने कहा कि वे खुद थानों में पहुंचकर पब्लिक से मुखातिब होकर उनकी समस्याओं को नजदीक से जानने की कोशिश करेंगे।

शिकायतों की प्रकृति का जमीनी स्तर पर जायजा लेने के बाद वे आगे के लिए विशेष रणनीति बनाएंगे ताकि पुलिस को प्रभावी व सार्थक बनाया जा सके जिससे आम लोगों के समक्ष और विश्वसनीय तरीके से बढे। उन्होने कहा कि पुलिस की पब्लिक में विश्वसनीयता बढ़ाने के लिए जरूरी है कि पुलिस और जिम्मेदार व संवेदनशील रवैया अपनाए।