पटना

बिहारशरीफ: तेलंगाना के राज्य निर्वाचन आयुक्त पंचायत चुनाव की बारीकियों को समझने नालंदा पहुंचे


नालंदा डीएम ने विभिन्न बूथों पर ले जाकर मतदान प्रक्रिया और तकनीक के बारे में विस्तृत जानकारी दी

बिहारशरीफ। पंचायत चुनाव के दसवें चरण में बिहार में हो रहे पंचायत चुनाव को जानने और समझने के लिए तेलंगाना के अधिकारी भी आये हुए थे। तेलंगाना प्रदेश के राज्य निर्वाचन आयुक्त खुद नालंदा जिले में पंचायत चुनाव का अवलोकन करने पहुंचे थे। मतदान प्रक्रिया का स्थलीय अवलोकन किया। तेलंगाना अपने उच्च स्तरीय टीम के साथ बिहार के पंचायत चुनाव को समझने के लिए दल भेजा था। यह दल रहुई प्रखंड के कई मतदान केंद्रों पर पहुंचा।

मध्य विद्यालय पैठना मतदान केंद्र पर नालंदा डीएम ने तेलंगाना के राज्य निर्वाचन आयुक्त का स्वागत किया तथा उन्हें पूरे टीम के सदस्यों के चुनाव कार्यों के बारे में बताया। किस कार्य के लिए कौन से मतदान कर्मी तैनात है, कौन से पद के लिए ईवीएम और कौन से पद के लिए वैलेट से चुनाव हो रहा है इसकी जानकारी दी। इसके साथ हीं उन्होंने  टीम को मतदान की बारीकियों से भी अवगत कराया। इस मौके पर नालंदा के उप विकास आयुक्त भी मौजूद थे।

तेलंगाना के राज्य निर्वाचन आयुक्त द्वारा कई सवाल पूछे गये, जिसकी जानकारी खुद जिलाधिकारी ने दी। उन्होंने मतदान प्रक्रिया में प्रयुक्त तकनीकी एवं मतदान प्रोसेस की पूरी जानकारी दी। टीम के सदस्य डीएम के साथ प्राथमिक विद्यालय पतासंग मतदान केंद्र पर भी गये जहां उन्हें वोगस वोटिंग रोकने के लिए मैकेनिज्म को बताया गया। यहां बायोमिट्रिक मशीन का इस्तेमाल, हाइब्रिड मतदान, ईवीएम तथा वैलेट की जानकारी देते हुए उन्हें इसका अवलोकन कराया गया। तेलंगाना के राज्य निर्वाचन आयुक्त ने मतदान प्रक्रिया देखकर काफी प्रभावित हुए।