Latest News नयी दिल्ली बिजनेस राष्ट्रीय

जियो समु्द्र के नीचे बिछाएगा केबल एक्सप्रेस,


नई दिल्ली, । Jio s IAX undersea cable system: रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड (जियो) नेक्स्ड जनरेशन मल्टी-टेराबिट इंडिया-एशिया-एक्सप्रेस (आईएएक्स) अंडरसी केबल सिस्टम बिछाएगा। मतलब जियो समुद्र के अंदर फाइबर केबल बिछाकर मालदीव के हुलहुमले को कनेक्ट करेगा। जियो का मेगा प्लान चीन के मंसबों को पानी फेरने का काम करेगा। इस हाई स्पीड AIX सिस्टम हुलहुमाले को सीधे भारत और सिंगापुर से जोड़ देगा।

2023 तक चालू हो सकेगी सर्विस 

IAX सिस्टम पश्चिम में मुंबई से निकल कर भारत को सीधे सिंगापुर से जोड़ेगा साथ ही मलेशिया और थाईलैंड को भी कनेक्ट करेगा। भारत-यूरोप-एक्सप्रेस (आईईएक्स) सिस्टम मुंबई को मिलान, ईटली से जोड़ेगी और मध्य पूर्व, उत्तरी अफ्रीका और भूमध्य सागर को भी कनेक्ट करेगी। IAX के 2023 के अंत में सेवा के लिए तैयार होने की उम्मीद है, जबकि IEX 2024 के मध्य में सेवा के लिए तैयार हो जाएगा।

मिलेगी ये शानदार कनेक्टिविटी 

ये हाई कैपेसिटी और हाई स्पीड वाले सिस्टम 16,000 किलोमीटर से अधिक, 100Gb/s की गति पर 200Tb/s से अधिक क्षमता प्रदान करेंगे। IEX और IAX मिलकर दूरसंचार इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहद मजबूत बना देंगे, दूरसंचार क्षेत्र में यह दशक का सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण बदलाव होगा।

मालदीव के पहले अंतरराष्ट्रीय केबल के लॉन्च के मौके पर बोलते हुए मालदीव के आर्थिक विकास मंत्री, उज़ फ़य्याज़ इस्माइल ने कहा: “यह हमारे कनेक्टिविटी इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाने और सुरक्षित, सस्ती और उच्च गुणवत्ता वाली सेवाएं प्रदान करने की दिशा में पहला कदम है। यह आर्थिक विकास के अलावा पूरे मालदीव में हाई-स्पीड इंटरनेट एक्सेस के माध्यम से सामाजिक विकास को गति देगा, जिससे हमें वह समान विकास प्राप्त करने में मदद मिलेगी जो हम चाहते हैं। ”