Latest News झारखंड रांची

 झारखंड में स्कूल-कॉलेज, जिम-सिनेमा हॉल-पार्क सब बंद, परीक्षाएं तय समय पर ही होंगी


कोरोना वायरस के संक्रमण में बढ़ोत्तरी को देखते हुए झारखंड की हेमंत सोरेन ने समूचे राज्य में नाइट कर्फ्यू लागू करने का आदेश दिया है. मंगलवार को सीएम सोरेन ने आपदा प्रबंधन विभाग के साथ हुई बैठक के बाद ये बड़ा फैसला लिया है जिसके तहत अगले आदेश तक राज्य में सभी स्‍कूल, कॉलेज, जिम, सिनेमा हॉल, पार्क और सार्वजनिक स्‍थान बंद रहेंगे.

राज्य सरकार के इस निर्णय से विभिन्न स्थानों पर होने वाली परीक्षाएं बाधित नहीं होंगी और परीक्षाएं तय कार्यक्रम के अनुसार ही होंगी.  10वीं और 12वीं की कक्षाएं ऑफलाइन मोड में ही होंगी. अभी बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षाएं चल रही हैं जो कि 27 अप्रैल को खत्म होंगी. वहीं, बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से शुरू होकर 21 मई तक चलेंगी. मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षाएं दो पालियों में होंगी. परीक्षाओं के दौरान कोरोना वायरस के लिए जारी दिशा-निर्देशों का पालन किया जाएगा.

जारी हुई अधिसूचना में बताया गया है कि इस आदेश से इस वक्त सूबे में चल रही परीक्षाएं प्रभावित नहीं होंगी. स्कूल बंद होने के बाद छात्रों के लिए कक्षाएं ऑनलाइन माध्यम से जारी रहेंगी. छात्रों को पढ़ाई के लिए डिजिटल सामग्री प्रदान की जाएगी. हालांकि, इस साल बोर्ड परीक्षाएं देने वाले दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्र स्कूल आकर ऑफलाइन कक्षाएं भी ले सकेंगे.

फिर से राज्य में लगा है आंशिक लॉकडाउन

राज्‍य सरकार ने राज्य में आंशिक तौर पर लॉकडाउन लगाने की फिर से मंजूरी दे दी. मंगलवार को आपदा प्रबंधन की हाई लेवल मीटिंग में स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री बन्‍ना गुप्‍ता और राज्‍य के आला अधिकारियों के साथ कोरोना संक्रमण के फैलाव की गहन समीक्षा के बाद सीएम ने यह बड़ा फैसला किया है.

रात आठ बजे के बाद सभी प्रतिष्ठान बंद रखने होंगे.

रात के आठ बजे से सुबह छह बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा.

धार्मिक स्थल व रेस्टोरेंट में कुल क्षमता के सिर्फ 50 फीसद ही उपस्थिति रहेगी.

यात्री वाहनों में सवारी की संख्या को लेकर भी सख्ती बरतने का निर्देश दिया गया है.

सभी सरकारी व निजी स्कूल, कॉलेज, जिम, पार्क, सिनेमा हॉल, स्वीमिंग पुल को अगले आदेश तक के लिए बंद रहेंगे.

आठवीं से ऊपर की सभी कक्षाओं में ऑफलाइन पढ़ाई की अनुमति दी गई थी, जिसे फिलहाल रोक दिया गया है.

स्कूलों को ऑनलाइन क्लास चलाने की ही अनुमति दी गई है.

पूर्व से निर्धारित सभी परीक्षाएं होंगी, उसके लिए परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र को ही पास माना जाएगा.

सबको कोरोना वायरस को लेकर जारी गाइडलाइंस का पालन करना होगा.