News TOP STORIES झारखंड रांची

झारखंड सरकार का ऐलान- 1 मई से 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को मुफ्त लगेगी वैक्सीन


झारखंड में कोरोना संक्रमण तेजी से पांव पसार रहा है, इसी बीच राज्य सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए 1 मई से 18 वर्ष के ऊपर के लोगों को फ्री में कोरोना की वैक्सीन लगाए जाने का निर्णय लिया है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. सीएम ने बताया कि राज्य में आज हुई मैराथन बैठक के दौरान ये फैसला लिया गया.

एक मई से 18 वर्ष से ज्याद उम्र वालों के लिए वैक्सीनेशन शुरू किया जा रहा है. इसके लिए तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. एक मई से होने वाले वैक्सीनेशन के लिए 28 अप्रैल से कोविन एप पर रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएंगे. फ्री वैक्सीनेशन को लेकर सीएम हेमंत सोरेन की घोषणा से बड़ी राहत मिलेगी. वहीं झारखंड से पहले यूपी की योगी सरकार भी फ्री वैक्सीनेशन की घोषणा कर चुकी है.

बता दें कि झारखंड में कोरोना केसों की संख्या में तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही है, जिसे लेकर सरकार द्वारा रोकथाम के लिए पूरी ताकत के साथ प्रयास भी किए जा रहे हैं. मुख्यमंत्री की निगरानी में कोविड मरीजों की चिकित्सा और उन्हें राहत पहुंचाने के लिए युद्धस्तर पर तैयारियां की जा रही हैं. हाल के कुछ दिनों में ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड की काफी जरूरत महसूस की जा रही थी. मुख्यमंत्री ने खुद इस मामले की समीक्षा करते हुए यथाशीघ्र बेड के इंतजाम करने का निर्देश दिया था.

मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद राज्य के सभी जिलों में कम से कम 50 ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड की व्यवस्था की गई है. सिर्फ 15 दिनों में ही राज्य में 1824 नये ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड की व्यवस्था की गई है. राज्य में कुछ दिनों पहले तक 7201 सामान्य बेड थे. अब इसकी संख्या 12012 हो गई है. इसी तरह ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड की संख्या 1459 थी, जो अब बढ़कर 5947 हो गई है. वहीं वेंटिलेटर की संख्या को 502 से बढ़ाकर 634 किया गया है.