Latest News झारखंड नयी दिल्ली रांची

झारखण्ड 26 हजार शिक्षक भर्ती परीक्षा स्थगित, हाई कोर्ट ने लगाई रोक, 15 सितंबर थी लास्ट डेट


झारखण्ड में 26 हजार असिस्टेंट भर्ती को लेकर बड़ी अपडेट। झारखण्ड कर्मचारी चयन आयोग (जेएसएसी) ने विज्ञापन (सं.13/2013) के माध्यम से विज्ञापित ‘झारखण्ड प्रशिक्षित प्राथमिक शिक्षक संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा (JTPTCCE) – 2023’ को स्थगित कर दिया है। आयोग के परीक्षा नियंत्रक की तरफ से द्वारा बुधवार, 6 सितंबर 2023 को जारी नोटिस के अनुसार JTPTCCE 2023 की विभिन्न परीक्षा प्रक्रिया अगले आदेश तक के लिए स्थगित की जाती है।

JSSC JTPTCCE 2023: झारखण्ड उच्च न्यायालय ने लगाई रोक

जेएसएससी की सूचना के अनुसार सहायक आचार्य संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा 2023 को झारखण्ड उच्च न्यायालय द्वारा 5 सितंबर को पारित अंतरिम आदेश के मद्देनजर स्थगित किया गया है। बता दें कि राज्य उच्च न्यायालय ने झारखण्ड 26 हजार सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा पर बहादुर महतो एवं अन्य बनाम झारखण्ड राज्य एवं अन्य की याचिका पर मंगलवार को हुई सुनवाई के दौरान रोक लगाई। इस याचिका में सहायक शिक्षक नियुक्ति नियमावली में सिर्फ पारा शिक्षकों को ही 50 फीसदी आरक्षण का प्रावधान को चुनौती दी गई है। याचिकाकर्ताओं का कहना है कि इस भर्ती में बीआरपी/सीआरपी संविदा कर्मियों को 2022 की नियमावली में निर्धारित 50 फीसदी आरक्षण से बाहर रखा गया है। याचिका पर अगली सुनवाई अब चार सप्ताह बाद होगी।

 

JSSC JTPTCCE 2023: 15 सितंबर थी लास्ट डेट

बता दें कि जेएसएससी ने झारखण्ड सरकार के स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता (माध्यमिक शिक्षा निदेशालय) विभाग के अंतर्गत राज्य में स्थित शासकीय विद्यालयों में इंटरमीडिएट प्रशिक्षित सहायक आचार्य (कक्षा 1 से 5), स्नातक प्रशिक्षित सहायक आचार्य (कक्षा 6 से 8) गणित एवं विज्ञान शिक्षक, स्नातक प्रशिक्षित सहायक आचार्य (कक्षा 6 से 8) सामाजिक विज्ञान शिक्षक और स्नातक प्रशिक्षित सहायक आचार्य (कक्षा 6 से 8) भाषा शिक्षक के कुल 26,001 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना 19 जुलाई को जारी की थी, जबकि आवेदन प्रक्रिया 15 अगस्त से शुरू की थी। इस परीक्षा के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 15 सितंबर निर्धारित थी। अधिक जानकारी के लिए JSSC JTPTCCE 2023 अधिसूचना देखें।