पटना

टीकाकरण के लिए कई केन्द्र 24 घंटे कर रहे हैं काम : रविशंकर


कहा- आनेवाले दिनों में १८० करोड़ से अधिक टीका का उत्पादन  होगा 

(आज समाचार सेवा)

पटना। टीकाकरण को तेज करने के लिए कई केन्द्र लगातार २४ घंटे जनता के लिए उपलब्ध है। यह दावा पूर्व केन्द्रिय मंत्री व पटना साहिब के सांसद रवि शंकर प्रसाद ने किया। वे पाटलिपुत्र के पॉलिटेक्नीक टीका केन्द्र का जायजा लेने पहुंचे थे। इस मौके पर उन्होंने कहा कि नमों के निर्देशानुसार कोरोना के खिलाफ एक जन आन्दोलन बन चुका है।

अभी तक भारत में ४३ करोड़ से अधिक टीके लग चुके हैं। अब जो योजना बनी हैं, उसमें कोविशील्ड, को-वैक्सीन आदि के उत्पादन में और तेजी से बढ़ाने का निर्देश हुआ है और इसकी पूर्ति आदि कई नये मैन्यूफैक्चरिंग की अनुमति दी गयी है। इन सबों के कारण आनेवाले दिनों में देश में १८० करोड़ से अधिक टीका उत्पादन हो जायेगा और १८ साल से ऊपर के सभी लोगों को टीके दिये जायेंगे। उन्होंने कहा कि पूर्व में पोलियो-पल्स का टीका २५ साल तक चला, उसके टीके बाहर से आये थे। चेचक का भी टीका बाहर से आया था। २०२० में कोरोना इस देश-दुनिया में आया।

नमो ने पिछले साल अप्रैल में ही टॉस्क फोर्स बनाया था कि भारत में ही कोरोना वैक्सीन का उत्पादन होना चाहिए। टीकाकरण अभियान जनवरी से ही शुरू हो गया था, जिसके पहले चरण में डॉक्टर्स, हेल्थ केयर वर्कर, नर्सेस, एम्बुलेंस स्टाफ, सफाई कर्मचारी, पुलिस, फ्रंट लाइन वर्कर को लिया गया। उसके बाद ६० से ऊपर की शुरूआत प्रधानमंत्री ने स्वयं की, जो आन्दोलन बन गयी। फिर ४५ और १८ वर्ष से ऊपरवालों को टीका दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नवम्बर तक सूबे में ६.५ करोड़ की टीकाकरण का लक्ष्य रखा है।

आज उन्होंने अपने संसदीय क्षेत्र के लोगों से बिना संकोच टीका लगवाने की अपील की। आज वे दीघा विधानसभा क्षेत्र के बूथ नंबर छह पर बीजेपी कार्य कर्ताओं व आम जनता के साथ पीएम के मन की बात कार्यक्रम का भी जायजा लिया।