Latest News उत्तर प्रदेश नयी दिल्ली राष्ट्रीय लखनऊ

टीटीई अब नहीं बेंच सकेंगे ट्रेन में खाली सीट, यात्री को तुरंत मिलेगी जानकारी और बन जाएगी टिकट


कानपुर, । रेलवे ने यात्री सुविधाओं की दिशा में महत्वपूर्ण पहल की है। अब टीटीई रिजर्वेशन (आरक्षित) वाली टिकट बेच नहीं पाएंगे। इसके लिए रेलवे ने टीटीई को हैंड हेल्ड टर्मिनल (एचएचटी) मशीन से लैस किया है। टैबलेट जैसी इस मशीन में डिजिटल रिजर्वेशन चार्ट उपलब्ध होगी। जैसे-जैसे यात्री स्टेशन पर उतरते जाएंगे, वैसे-वैसे वेटिंग लिस्ट कंफर्म होती जाएगी।

यात्री को भी आइआरसीटीसी एप पर अपडेट मिलता रहेगा। ऐसे में ट्रेन में ही यात्री को खाली सीटों की जानकारी मिल जाएगी। वेटिंग लिस्ट के साथ ही कैंसल मोड पर गए यात्रियों की भी जानकारी इस मशीन के माध्यम से उपलब्ध रहेगी। शताब्दी एक्सप्रेस के बाद अब श्रम शक्ति एक्सप्रेस के टिकट चेकिंग स्टाफ को यह मशीन उपलब्ध कराई गई है।

मशीन ऐसे करेगी काम : एचएचटी एक डिजिटल मशीन है। इसमें यात्रा करने वाले यात्रियों का रिजर्वेशन चार्ट उपलब्ध रहेगा। मशीन जीपीआरएस के जरिए यात्री आरक्षण प्रणाली के केंद्रीय सर्वर से जुड़ी रहती है। जहां भी स्टेशन पर ट्रेन रुकती है, टिकटों की बुकिंग का विवरण अपडेट हो जाता है। इससे टीटीई को भी अतिरिक्त किराये के आकलन के लिए माथापच्ची नहीं करनी पड़ेगी।

कागज के रिजर्वेशन चार्ट और पेन से छुटकारा : भविष्य में ये मशीनें हर चेकिंग दल को मिलेंगी। इसके साथ ही टीटीई को कागज का टिकट चार्ट और पेन से भी छुटकारा मिल जाएगा। उत्तर मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी डा. शिवम शर्मा ने बताया कि इस नई सुविधा से टीटीई सीट खाली होने या आरएसी कंफर्म होने पर प्राथमिकता वाले यात्रियों को सीटों का आवंटन करेंगे। उन्हें खाली सीटों के आवंटन का ब्योरा इस मशीन में फीड करना होगा। आजादी के अमृत महोत्सव पर इस डिवाइस को लाया गया है।

उत्तर मध्य रेलवे को मिले 1018 डिवाइस

प्रयागराज डिवीजन में 488

झांसी डिवीजन में 386

आगरा डिवीजन में 144

ट्रेन छूटने के 15 मिनट पहले तक का चार्ट होगा अपडेट : मशीन में टीटीई ट्रेन चलने के 15 मिनट पहले हैंड हेल्ड टर्मिनल मशीन पर आरक्षण चार्ट डाउनलोड करेगा। यह मशीन रेलवे के आरक्षण सर्वर से सीधे जुड़ी रहेगी। इस कारण चार्ट बनने के बाद का सारा अपडेट फीड हो जाएगा। अभी आरक्षण चार्ट ट्रेन चलने के तीन घंटे पहले प्रिंट होता है। इसके बाद की सीटें खाली होने पर टीटीई अपनी मर्जी से आवंटन करता था।