News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय राष्ट्रीय

तंजानिया की विक्टोरिया झील में गिरा विमान, अभी तक 15 लोगों को बचाया गया


डोडोमा, तंजानिया की विक्टोरिया झील में शनिवार को एक यात्री विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। बचाव दल ने अब तक 15 लोगों को बचाया है, लेकिन यह पता नहीं चल पाया है कि प्रेसिजन एयर फ्लाइट में कितने यात्री सवार थे या कोई मौत हुई है या नहीं।

बचाव के प्रयास जारी

मिली जानकारी के मुताबिक, तंजानिया के कागेरा क्षेत्र में बुकोबा में विक्टोरिया झील में एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। बचाव के प्रयास जारी हैं। विमान प्रिसिजन एयर का है। झील में कई लोगों के डूबे होने की बात सामने आई है। विमान के झीले में डूबे होने की तस्वीरें भी सामने आ रही हैं।

 

हवाई अड्डे से 100 मीटर की दूरी पर हुआ हादसा

क्षेत्रीय पुलिस कमांडर विलियम म्वामपाघले ने बुकोबा हवाई अड्डे पर संवाददाताओं से कहा, ‘एक प्रेसिजन एयर विमान में दुर्घटना हुई है, जो हवाई अड्डे से लगभग 100 मीटर की दूरी पर पानी में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।’ विमान में सवार यात्रियों की संख्या के बारे में तत्काल कोई जानकारी उपलब्ध नहीं हो पाई है, लेकिन स्थानीय मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि वित्तीय राजधानी दार एस सलाम से झील के किनारे शहर के लिए उड़ान में लगभग 49 लोग सवार थे।

 

स्थिति नियंत्रण में

म्वामपाघले ने कहा, ‘स्थिति नियंत्रण में है, क्योंकि सुरक्षा दल लोगों को बचाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।’ वहीं, प्रेसिजन एयर, जो तंजानिया की सबसे बड़ी निजी एयरलाइन है, ने दुर्घटना की पुष्टि करते हुए एक संक्षिप्त बयान जारी किया। एयरलाइन ने कहा, ‘बचाव दल को घटनास्थल पर भेज दिया गया है और दो घंटे में और जानकारी जारी की जाएगी।’

तूफान की वजह से झील से गिरा विमान

तंजानिया ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (टीबीसी) ने बताया कि विमान वाणिज्यिक राजधानी दार एस सलाम से रवाना हुआ था। वह आज सुबह तूफान और भारी बारिश के कारण विक्टोरिया झील में गिर गया। टीबीसी ने कहा कि बचाव नौकाओं को तैनात किया गया और विमान में फंसे अन्य यात्रियों को बचाने के लिए आपातकालीन कर्मचारी काम कर रहे हैं।

तंजानिया की सबसे बड़ी निजी स्वामित्व वाली एयरलाइन प्रिसिजन एयर ने विमान को उड़ान पीडब्लू 494 के रूप में पहचाना और कहा कि यह बुकोबा हवाई अड्डे के पास आ रहा था। एयरलाइन के बयान में अधिक जानकारी नहीं दी गई है।

तंजानिया के राष्ट्रपति ने ट्वीट कर शांति बनाए रखने की अपील की

तंजानिया के राष्ट्रपति सामिया सुलुहू हसन ने बचाव अभियान जारी रहने के साथ ही शांति बनाए रखने का आह्वान किया। उन्होंने ट्वीट किया, ‘प्रिसिजन एयर के विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने की दुखद खबर मुझे मिली है। आइए इस समय शांत रहें, जब बचाव दल हमारी मदद करने के लिए भगवान से प्रार्थना करते हुए बचाव मिशन में जुटे हुए हैं।’

पांच साल बाद हुआ हादसा

यह हादसा पांच साल बाद हुआ है, जब उत्तरी तंजानिया में एक सफारी कंपनी का एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिससे 11 लोगों की मौत हो गई थी। इसके अलावा, चार साल पहले विक्टोरिया झील में एक नाव पलट गई थी, जिससे 135 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी। राहत और बचाव दल करीब 40 लोगों को बचाने में सफल रहा था।