Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने किया कोविड-19 राहत बैग का वितरण


  • तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने बृहस्पतिवार को कोविड-19 राहत टोकरी के वितरण की शुरुआत की। इस टोकरी में गेहूं, चीनी समेत 14 जरूरी चीज़े हैं। मुख्यमंत्री ने चार हजार रुपये की नकद सहायता योजना की दूसरी किस्त भी जारी की। इसका मकसद उन गरीबों की मदद करना है जो कोविड महामारी और लॉकडाउन की वजह से प्रभावित हुए हैं। स्टालिन ने सचिवालय में 10 परिवारों को दूसरी किस्त के तौर पर दो हजार रुपये की नकद सहायता और एक बैग दिया जिसमें जरूरी वस्तुएं थीं। यह पहल बृहस्पतिवार को पूर्व मुख्यमंत्री एम करूणानिधी की 97वें जयंती के मौके पर शुरू की गई है।

इन दो पहल का उद्देश्य पूरे तमिलनाडु में 2.09 करोड़ से अधिक चावल श्रेणी के राशन कार्ड धारकों को लाभान्वित करना है तथा जन वितरण प्रणाली की दुकानों से पिछले महीने दो हजार रुपये की पहली किस्त वितरित की गई थी। राज्य में छह अप्रैल को हुए विधानसभा चुनाव में द्रमुक ने चार हजार रुपये की नकद सहायता का वादा किया था और स्टालिन के मुख्यमंत्री का कार्यभार संभालने के बाद उन्होंने यह योजना 10 मई को शुरू की थी।

सरकार ने एक सरकारी विज्ञप्ति में बताया कि पहली की तरह दूसरी किस्त के वितरण पर खजाने पर 419.63 करोड़ रूपये का भार पड़ेगा जबकि 14 जरूरी सामान के वितरण पर खजाने से 844.51 करोड़ रुपये खर्च होंगे। बाद में पुजारियों समेत 14,000 मंदिर कर्मियों के लिए चार हजार रुपये की नकद सहायता का उद्घाटन करते हुए स्टालिन ने विभिन्न मंदिरों के 12 लोगों को नकद सहायता प्रदान की। मुख्यमंत्री ने कोविड-19 संक्रमित लोगों की सेवा के दौरान जान गंवाने वाले दो डॉक्टरों के परिजनों को 25-25 लाख रुपये के चेक दिए। स्टालिन ने 1,17,184 पुलिस कर्मियों (ग्रेड द्वितीय पुलिस कांस्टेबल से लेकर निरीक्षक तक) को उनकी कड़ी मेहनत को देखते हुए पांच-पांच हजार रुपये का प्रोत्साहन देने का भी आदेश दिया।