News TOP STORIES करियर नयी दिल्ली राष्ट्रीय लखनऊ

तय समय से पहले भर जाएंगे केंद्रीय शिक्षण संस्थानों के खाली पद, शिक्षा मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने दिए निर्देश


नई दिल्ली। अगले डेढ़ साल में 10 लाख लोगों को नौकरी देने के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के एलान के तुरंत बाद ही केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने अपने दोनों ही मंत्रालयों व संबंधित विभागों के खाली पड़े पदों को तय समय से पहले भरने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार अपने किसी भी काम को तय समय से पहले पूरा करने में भरोसा रखती है। अकेले केंद्रीय विश्वविद्यालयों में छह हजार पद खाली हैं।

पीएम के ट्वीट के बाद उठाया कदम

प्रधान ने ट्वीट कर कहा कि सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों सहित केंद्रीय उच्च शिक्षण संस्थानों, केंद्रीय विद्यालयों और जवाहर नवोदय विद्यालयों में खाली पद भरने के निर्देश दिए हैं। साथ ही इस काम को मिशन मोड में पूरा करने के लिए कहा है। वैसे भी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में शिक्षकों के खाली पदों को भरने के लिए शिक्षा मंत्रालय ने पहले से मुहिम छेड़ रखी है। जिसमें सितंबर तक खाली पदों को भरने का लक्ष्य दिया गया है।

उधर, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने अग्निपथ योजना के तहत भर्ती होने वाले अग्निवीरों की चार साल की सेवाओं और कौशल को मान्यता देने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके आधार पर अग्निवीर आसानी से स्नातक कोर्सों में दाखिले ले सकेंगे, जहां उन्हें अपने इस कौशल अनुभव का लाभ मिलेगा।

यूजीसी के चेयरमैन प्रोफेसर एम जगदीश कुमार ने कहा कि अग्निपथ युवाओं के विकास से जुड़ी अहम योजना है। इस योजना के तहत सशस्त्र सेनाओं से जुड़ने वाले युवाओं में बड़ी संख्या कौशल विकास व तकनीकी क्षेत्र से जुड़े युवाओं की होगी। ऐसे में इनके अनुभवों के आधार पर एक फ्रेमवर्क तैयार किया जाएगा, जिसमें चार साल के उनके अनुभव को जोड़ा सकेगा। इस दिशा में यूजीसी जल्द ही काम शुरू करेगा।