News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

तवांग क्षेत्र में भारत-चीन की सेना आमने-सामने, मामला सुलझा


बातचीत के बाद मामले को सुलझा लिया गया, नहीं हुआ कोई नुकसान पीएलए के गश्ती दल में करीब 200 सैनिक थे शामिल

अरुणाचल प्रदेश के तवांग क्षेत्र में एलएसी पर भारतीय सेना के जवान और पिपुल्स लिबरेशन आर्मी ( चीनी आर्मी) के जवानों आमने-सामने आ गए। पिछले हफ्ते यह घटना तब घटी जब सीमा पर दोनों पक्षों की सैनिक गश्त लगा रहे थे। हालांकि कायम प्रोटोकॉल के मुताबिक दोनों पक्षों के स्थानीय कमांडरों के बीच बातचीत के बाद मामले को सुलझा लिया गया जिसमें किसी तरह की दुर्घटना या हानि नहीं हुई है। पीएलए के गश्ती दल में करीब 200 सैनिक शामिल थे।

उधर, दोनों देशों के बीच सीमा विवाद को सुलझाने के लिए हाई ऑफिसर रैंक लेवल की वार्ता होने वाली है। आने वाले कुछ ही दिनों में दोनों देशों के बीच कोर कमांडर लेवल की वार्ता होगी। बता दें कि सरहद पर तनाव को कम करने और सीमा विवाद को सुलझाने के लिए अब दोनों देशों के बीच 12वें दौर की वार्ता हो चुकी है। लेकिन अब तक कोई समाधान नहीं निकला है।

ताजा गतिरोध के बारे में सूत्रों ने कहा कि दोनों देशों की सेनाएं अपनी-अपनी तय जगह पर पर गश्त की गतिविधियां करती हैं और जब भी सैनिकों के बीच बहस होती है तो ऐसी सूरत में स्थापित प्रोटोकॉल के मुताबिक मामले को सुलझाया जाता है।

बता दें कि यह पहला मौका नहीं है जब चीनी और भारतीय सैनिक सामने न आये हों। इससे पहले भी दोनों देशों के बीच वास्तविक रेखा को लेकर काफी तनाव की स्थिति रही है। साल 2016 में सीमा विवाद को लेकर ठीक ऐसा ही गतिरोध दोनों देशों के सैनिकों के बीच देखने को मिला था।