News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

तुर्किये की मदद करेगा भारत, रवाना होंगी NDRF और मेडिकल टीमें; अब तक 1300 से अधिक की मौत


नई दिल्ली, तुर्किये और सीरिया में सोमवार को 7.8 की तीव्रता के भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता इतनी तेज थी कि कई इमारतें जमींदोज हो गई। जिसमें अब तक 1300 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। इस बीच भारत सरकार भी तुर्किये की मदद के लिए NDRF और मेडिकल टीमों को भेजेगा।

तुर्किये भेजी जाएंगी NDRF और मेडिकल टीमें

प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि राहत सामग्री के साथ NDRF और मेडिकल टीमों के खोज और बचाव दलों को तुरंत तुर्किये सरकार के समन्वय में भेजा जाएगा। विशेष रूप से प्रशिक्षित डॉग स्क्वॉड और आवश्यक उपकरणों के साथ 100 कर्मियों वाली NDRF की 2 टीमें भूकंप प्रभावित क्षेत्र में जाने के लिए तैयार हैं।

आवश्यक दवाओं को भी तुर्किये भेजा जाएगा

पीएमओ ने बताया कि आवश्यक दवाओं के साथ प्रशिक्षित डॉक्टरों और पैरामेडिक्स के साथ मेडिकल टीमें भी तैयार की जा रही हैं। राहत सामग्री तुर्किये सरकार और अंकारा में भारतीय दूतावास व इस्तांबुल में महावाणिज्य दूतावास के समन्वय से भेजी जाएंगी।

पीएम मोदी ने जताया था दुख

इससे पहले पीएम मोदी ने तुर्किये में भूकंप में जान गवाने वाले लोगों के निधन पर दुख जताया था। उन्होंने कहा था कि तुर्किये में भूकंप के कारण मृत्यु और संपत्ति के नुकसान से दुखी हूं। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदना, घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना। भारत तुर्किये के लोगों के साथ एकजुटता से खड़ा है और इस त्रासदी से निपटने के लिए हर संभव सहायता देने को तैयार है।