News TOP STORIES नयी दिल्ली

दांडी मार्च की 91वींं वर्षगांठ: PM मोदी ने साबरमती आश्रम में महात्मा गांधी को पुष्पांजलि दी, अमृत महोत्सव शुरू


अहमदाबाद। आजादी से पहले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी द्वारा निकाले गए दांडी मार्च की आज 91वींं वर्षगांठ है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात पहुंचे हैं। मोदी ने यहां अहमदाबाद के साबरमती आश्रम में महात्मा गांधी को पुष्पांजलि दी। गांधी जी की प्रतिमा पर माला चढ़ाई। उसके बाद मोदी ने साबरमती आश्रम के हृदय कुंज में विशेष प्रदर्शनी को निहारा। इस दौरान गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत और मुख्यमंत्री विजय रूपाणी भी उनके साथ मौजूद रहे।

दांडी मार्च की 91वींं वर्षगांठ आज

गांधीजी की प्रतिमा को माला अर्पित करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद में अभय घाट पर ‘अमृत महोत्सव’ कार्यक्रम के तहत एकत्रित की गईं खास तस्वीरों, पत्रिकाओं एवं अन्य संग्रह को देखा। न्यूज एजेंसी द्वारा बताया गया कि, प्रधानमंत्री यहां पदयात्रा को हरी झंडी दिखाएंगे और आजादी का अमृत महोत्सव के शुरुआती कार्यक्रमों का उद्घाटन करेंगे।

आजादी का अमृत-महोत्सव

गांधीजी के योगदान को याद करते हुए आज से देश के 75 स्थानों पर भारत सरकार आजादी का अमृत महोत्सव मना रही है। जिसका आगाज प्रधानमंत्री मोदी गुजरात के साबरमती आश्रम से ही कर रहे हैं।

अमृत महोत्सव की वेबसाइट लॉन्च

आज़ादी के अमृत महोत्सव की वेबसाइट को लॉन्च किया गया है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद में कहा, “अमृत महोत्सव के प्रारंभ होने से पहले आज देश की राजधानी में अमृत वर्षा भी हुई और वरुण देव ने आशीर्वाद भी दिया। ये हम सभी का सौभाग्य है कि हम आज़ाद भारत में इस ऐतिहासिक कालखंड के साक्षी बन रहे हैं।”

मोदी ने कहा, “आज आज़ादी के अमृत महोत्सव का प्रारंभ हो रहा है। अमृत महोत्सव 15 अगस्त, 2022 से 75 सप्ताह पूर्व आज प्रारंभ हुआ है और 15 अगस्त, 2023 तक चलेगा।” उन्होंने यह भी कहा कि, “आज़ादी के 75 साल का ये अवसर वर्तमान पीढ़ी को एक अमृत की तरह प्राप्त होगा। एक ऐसा अमृत जो हमें प्रतिपल देश के लिए जीने, कुछ करने के लिए प्रेरित करेगा।”