Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

दिल्ली-एनसीआर में तेज हवा संग बारिश, एक बार फिर फेल हुई मौसम विभाग की भविष्यवाणी


नई दिल्ली/नोएडा/गुरुग्राम, । Delhi NCR Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में मानसून विदाई की ओर बढ़ रहा है। इस बीच शुक्रवार सुबह से छाए बादल दोपहर-दोपहर होते-होते बरस पड़े। दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में कहीं तेज कहीं मध्यम स्तर की बारिश होने की खबर है। 

दिल्ली से सटे नोएडा शहर में भी बारिश हो रही है। शुरुआत में तेज हवा के साथ बारिश हुई। कुछ देर बाद हवा थम गई, लेकिन बारिश जारी है। इससे गर्मी और उमस से परेशान लोगों को कुछ हद तक राहत मिली है।

इसके साथ ही मौसम विभाग की भविष्यवाणी फिर गलत साबित हुई। मौसम विभाग की ओर से शुक्रवार को बारिश होने का पूर्वानुमान नहीं था, लेकिन बारिश हुई। इससे पहले अगस्त महीने में भी दर्जनों बार मौसम विभाग की भविष्यवाणी गलत साबित हो चुकी है।

यहां पर बता दें कि इस महीने के अंत तक मानसून दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में विदा हो जाएगा। इस बीच पिछले कुछ दिनों से मानसून के कमजोर पड़ने और तेज धूप खिलने के चलते लोगों को उमस और गर्मी का सामना करना पड़ रहा है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, ऐसा मौसम आगामी कुछ दिनों तक जारी रहेगा। ऐसे में दिल्ली-एनसीआर के लोगों को लगातार कुछ दिन और चुभन भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। मौसम विभाग की मानें तो अगले दो दिनों के दौरान तापमान में और इजाफा होगा।

मौसम विभाग का अनुमान है कि अभी तेज धूप के चलते दिल्ली के लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ेगा। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। दिन के समय हल्के बादलों की आवाजाही रहेगी और हवा की गति 12 से 18 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रह सकती है।

हवाओं ने दी राहत

इससे पहले बृहस्पतिवार को दिल्ली में सुबह ही सूरज निकल गया था। दिन चढ़ने के साथ साथ धूप तीखी होती गई। दोपहर में तो लोगों को खासी गर्मी का सामना करना पड़ा। वैसे बीच बीच में आंशिक बादल छाते रहे। दिल्ली का अधिकतम तापमान 37.1 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है। न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहा, जोकि सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है। हवा में का स्तर 86 से 48 प्रतिशत तक रहा। इस दौरान हवा की गति 12 से 15 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रही।

दिल्ली-एनसीआर में बरकरार हैं साफ हवा का दौर

वहीं, मौसम की मेहरबानी से दिल्ली की हवा अपेक्षाकृत साफ-सुथरी बनी हुई है। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, बृहस्पतिवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 121 रहा। इस स्तर की हवा को सामान्य श्रेणी में रखा जाता है। बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण पर काबू पाने के लिए अगले महीने 1 अक्टूबर से ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान (Graded Response Action Plan) लागू किया जा रहा है।