Latest News नयी दिल्ली बिजनेस

कमजोर ग्लोबल संकेतों के बीच हल्की बढ़त के साथ खुला बाजार, निफ्टी 17,550 के आसपास


नई दिल्ली, । भारतीय सूचकांकों (Stock Market) ने सूचकांकों ने सतर्कता के साथ शुरुआत की। शुक्रवार 2 सितंबर को शुरुआती कारोबारी सत्र में हल्की बढ़त देखने को मिली। बाजार खुलते ही सेंसेक्स (Sensex) और निफ्टी (Nifty) में बढ़त देखने को मिली। खबर लिखे जाने तक बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का 30 शेयरों का सूचकांक सेंसेक्स 71 अंक बढ़कर 58,838 पर था। निफ्टी 19 अंक बढ़कर 17,562 पर कारोबार कर रहा था।

निफ्टी पर एशियाई पेंट, अडानी पोर्ट, अपोलो हॉस्पिटल, बजाज फिनसर्व, बजाज फाइनेंस, कोटक बैंक, एनटीपीसी, पावर ग्रिड और आयशर मोटर्स जैसे शेयर प्रमुख गेनर्स में शामिल थे। जबकि गिरने वाले शेयरों श्रीसीमेंट, हीरो मोटोकॉर्प, ग्रासिम और एचडीएफसी लूजर्स में शामिल थे। सेंसेक्स में एनटीपीसी, आईटीसी, पावर ग्रिड, कोटक बैंक और बजाज फाइनेंस प्रमुख गेनर्स शामिल थे। जबकि गिरने वाले शेयरों टाटा स्टील, इंडसइंड बैंक, एचडीएफसी, बजाज फिनसर्व और मारुति सुजुकी का नाम शामिल था।

बीएसई बेंचमार्क गुरुवार को 770.48 अंक या 1.29 प्रतिशत गिरकर 58,766.59 पर बंद हुआ। निफ्टी 216.50 अंक या 1.22 फीसदी की गिरावट के साथ 17,542.80 पर बंद हुआ। इस बीच अंतरराष्ट्रीय तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 1.87 प्रतिशत चढ़कर 94.09 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। एक्सचेंज के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने गुरुवार को 2,290.31 करोड़ रुपये के शेयर उतारे। मेहता इक्विटीज लिमिटेड के सीनियर वीपी (रिसर्च) प्रशांत तापसे ने कहा कि मिश्रित एशियाई बाजार के संकेतों के बीच शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में स्थानीय बेंचमार्क इंडेक्स में तेजी रहने की संभावना है और अगर वैश्विक संकेतों में सुधार होता है तो निफ्टी के उच्च स्तर पर पहुंच सकता है।

अमेरिकी स्टॉक हालांकि गुरुवार को बढ़त के साथ बंद हुए। लेकिन इनमें पिछले चार दिनों की गिरावट के चलते जो नकारात्मक माहौल दुनिया के अन्य बाजारों में बना है, उसके चलते भारतीय शेयरों पर दबाव जारी रहने की आशंका है।

एशियाई बाजारों का हाल

एशियाई बाजारों का एशियाई बाजारों का हाल आज मिला जुला रहा। हांग कांग, ताइवान, थाईलैंड और जापान हल्की गिरावट हुई। जबकि दक्षिण कोरिया, इंडोनेशिया, चीन और फिलीपींस के बाजार बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं। बीते गुरुवार को अमेरिकी बाजार बढ़त के साथ बंद हुए थे। डॉव जोंस में 145 अंक का इजाफा और एस एंड पी 500 में 11 अंकों का इजाफा देखने को मिला था।

रुपये में गिरावट

डॉलर इंडेक्स में मजबूती के चलते रुपये के मुकाबले डॉलर में लगातार तेजी देखी जा रही है। गुरुवार को शुरुआती कारोबार में रुपया डॉलर के मुलाबले 14 पैसे की गिरावट के साथ 79.70 रुपये पर खुला। फिलहाल डॉलर इंडेक्स 109.54 अंक के 52 हफ्ते के उच्चतम स्तर पर कारोबार कर रहा है।