News TOP STORIES नयी दिल्ली महाराष्ट्र राष्ट्रीय स्वास्थ्य

दिल्‍ली और महाराष्‍ट्र में घटे कोरोना के मामले लेकिन कर्नाटक ने बढ़ाई चिंता, विशेषज्ञों ने कही यह बात


नई दिल्‍ली, देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से साझा की गई जानकारी के मुताबिक देश में चार महीने से अधिक अंतराल के बाद एक दिन में कोरोना के 17,336 नए मामले सामने आए। इसके साथ ही देश में संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 4,33,62,294 हो गया है जबकि महामारी से 5,24,954 लोगों की मौत हो चुकी है। समाचार एजेंसी पीटीआइ के मुताबिक देश में 124 दिन बाद दैनिक मामलों में 30 फीसद की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

वहीं महाराष्‍ट्र में बीते 24 घंटे में कोरोना के 4205 नए मामले सामने आए जबकि तीन लोगों की संक्रमण से मौत हो गई। इसमें अकेले मुंबई से 1,898 नए केस सामने आए जबकि दो लोगों की मौत हो गई। इसके साथ ही मुंबई में संक्रमितों का आकड़ा बढ़कर 11,03,760 हो गया है।

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में मरीजों की संख्‍या स्थिर बनी हुई है। दिल्‍ली के स्वास्थ्य विभाग की ओर से साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में शुक्रवार को कोरोना के 1,447 नए मामले सामने आए जबकि एक शख्‍स की संक्रमण से मौत दर्ज की गई। राहत की बात यह कि पाजिटिविटी दर घटकर 5.98 प्रतिशत हो गई है। दिल्‍ली में संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 19,28,841 हो गया है जबकि 26,243 लोगों की मौत हो चुकी है।

हालांकि कर्नाटक और केरल ने चिंता बढ़ा दी है। समाचार एजेंसी एएनआइ की रिपोर्ट के मुताबिक कर्नाटक में शुक्रवार को कोरोना के 816 नए मामले दर्ज किए गए। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के मुताबिक देश में कोरोना के एक्टिव केस में काफी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। मौजूदा वक्‍त में एक्टिव केस बढ़कर 88,284 हो गए हैं, जो कुल मामलों का 0.20 फीसद है।

वहीं संक्रमण में एक बार फिर से वृद्धि के रुख पर विशेषज्ञों का कहना है कि चिंता करने वाली कोई बात नहीं है। जब कोई संक्रामक रोग महामारी के चरण को पार करके स्थानिक चरण में पहुंचता है तो समय समय पर संक्रमण के मामलों उतार चढाव एक सामान्य घटना है। यह भी संभव है कि मास्क नहीं पहनने, यात्रा और सामाजिक संपर्क में बढ़ोतरी से ऐसा हो रहा हो। कोविड रोधी टीके की बूस्टर डोज में कोताही भी इसकी एक वजह हो सकती है।