Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका में बंदूक नियंत्रण विधेयक सीनेट से पारित, दूसरे सदन से पास होने के बाद जल्द लेगा कानून का रूप


वाशिंगटन अमेरिकी सीनेट ने गुरवार रात गोलीबारी की घटनाओं पर अंकुश लागाने वाले ऐतिहासिक बंदूक सुरक्षा विधेयक को पारित कर दिया। इसमें सत्तारूढ़ डेमोक्रेट के साथ 15 रिपब्लिकन सांसदों ने भी साथ दिया। इसके प्रतिनिधि सभा से भी जल्द पास होने की उम्मीद है। इसके बाद राष्ट्रपति जो बाइडन के हस्ताक्षर से यह कानून का रूप ले लेगा। कानून बनने के बाद केवल आत्मरक्षा के लिए बंदूक रखने का अधिकार होगा। पिछले तीस साल में संघीय बंदूक कानून सुधार को लेकर अमेरिका की यह पहली ब़़डी पहल है। सीनेट में विधेयक पारित हाने के कुछ घंटे पहले गुरवार को ही अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने न्यूयार्क बंदूक सुधार कानून को असंवैधानिक बताते हुए रद कर दिया था।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा-

अमेरिकियों को बंदूक लेकर चलने पर रोक नहीं लगाई जा सकती। न ही इसमें कोई शर्त जोड़ी जा सकती है। बंदूक लेकर चलना अमेरिकियों का मौलिक अधिकार है। कोर्ट के फैसले से अमेरिका में फैले गन कल्चर पर रोक लगाने को झटका लगा था। रायटर एजेंसी के अनुसार इस फैसले के विरद्ध न्यूयार्क और कैलिफोर्निया में संबंधित अधिकारी नए विधेयक लाने की तैयारी में जुट गए हैं।

क्या है नए कानून में-

नए कानून में 21 वषर्ष से कम उम्र के लोगों के बंदूक खरीदने पर उनके पृष्ठभूमि की कड़ी जांच समेत कई शर्ते शामिल हैं। विधेयक में 13.2 अरब डालर की व्यवस्था की गई है, जिसमें मानसिक स्वास्थ्य, स्कूल सुरक्षा, संकट हस्तक्षेप कार्यक्रम और राज्यों के लिए प्रोत्साहन के लिए लाखों डालर शामिल हैं, जो राष्ट्रीय त्वरित आपराधिक पृष्ठभूमि जांच प्रणाली में किशोर रिकार्ड को शामिल करते हैं।