News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

जम्मू-कश्मीर से जुड़े दो बिल संसद में पेश, कश्मीरी पंडितों को मिलेगा फायदा


नई दिल्ली। संसद के शीतकालीन सत्र की शुरुआत कल हंगामेदार रही। आज भी महुआ मोइत्रा और ईडी रेड समेत कई मुद्दों पर विपक्ष हंगामा कर सकता है। आज सत्र के दूसरे दिन महुआ की सदस्यता को लेकर भी फैसला हो सकता है।

Live Updates-

  • अमित शाह ने आज जम्मू-कश्मीर से जुड़े 2 अहम बिल जम्मू-कश्मीर आरक्षण अधिनियम और जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम लोकसभा में पेश किए। इसमें विस्थापित कश्मीरी पंडितों के लिए 2 और पाक अधिकृत कश्मीर के विस्थापितों के लिए 1 सीट आरक्षित करने का प्रावधान है।
  • हंगामे के बीच राज्यसभा की कार्यवाही 2 बजे तक स्थगित।
  • भाजपा सांसद सुशील मोदी ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और विपक्ष पर निशाना साधा है।   सुशील मोदी ने कहा कि वे लोग हमेशा ईवीएम को दोष देते हैं। जब वे तेलंगाना चुनाव या कर्नाटक चुनाव में जीते थे तो यह सवाल क्यों नहीं उठाया गया।
  • संसद में बीते दिन विपक्ष ने टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा पर एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट पर हंगामा किया था। अब भाजपा सांसद लॉकेट चटर्जी ने तंज कसते हुए कहा कि विपक्ष के पास अपनी कोई नीति नहीं है। सभी दल हमेशा केवल अपने फायदे के लिए एक साथ आते हैं।
  • कांग्रेस के गुरदीप सिंह सप्पल ने ट्वीट किया कर कहा कि इंडिया अलायंस के संसदीय दल के नेताओं की एक समन्वय बैठक 6 दिसंबर होगी। वहीं, इसके बाद इंडिया अलायंस के पार्टी अध्यक्षों की बैठक दिसंबर के तीसरे सप्ताह में तय की जाएगी।

अधीर रंजन का ममता पर हमला

संसद की कार्यवाही शुरू होने से पहले पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी के बयान पर कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने हमला बोला है। ममता ने बीते दिन तीन राज्यों में हार के लिए कांग्रेस को अकेला जिम्मेदार बताया था। इस पर अब अधीर ने कहा कि ममता का रवैया चुनाव से पहले भी ऐसा ही था।

कांग्रेस नेता ने कहा कि पांच राज्यों में चुनाव होने के बावजूद, ममता ने कभी भी लोगों से भाजपा को हराने के लिए विपक्ष को वोट देने की अपील नहीं की।