News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

दिल्ली में आज से युवाओं का वैक्सीनेशन बंद, CM केजरीवाल ने केंद्र सरकार को सुझाव देते हुए की ये अपील


  • नई दिल्ली। दिल्ली में आज शनिवार से युवाओं यानी 18-44 साल के लोगों का कोरोना वैक्सीनेशन बंद होने जा रहा है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया है कि आज शाम तक दिल्ली में युवाओं का टीकाकरण बंद हो जाएगा, क्योंकि दिल्ली के पास वैक्सीन समाप्त हो चुकी है।

सीएम केजरीवाल ने बताया कि उन्होंने केंद्र सरकार से वैक्सीन की मांग की है। इसके लिए केंद्र को पत्र लिखा गया है। उन्होंने कहा कि दिल्ली को हर महीने 80 लाख वैक्सीन की जरूरत है। लेकिन मई में दिल्ली को 16 लाख वैक्सीन मिली और अब जून में केंद्र ने दिल्ली के का कोटा और घटाकर केवल 8 लाख कर दिया है

अब तक 50 लाख वैक्सीन लगा चुके
सीएम केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में अब तक 50 लाख वैक्सीन लगा चुके हैं। अभी दिल्ली को और ढाई करोड़ वैक्सीन चाहिए। यदि दिल्ली को हर माह केवल 8 लाख वैक्सीन मिली तो दिल्ली के सभी युवाओं को वैक्सीन लगाने में 30 माह से ज्यादा का समय लगेगा। तब तक न जाने कितनी लहरे कोरोना की आ चुकी होंगी और न जाने कितने लोगों की जान जा चुकी होगी। सीएम ने कहा कि हमें कम से कम समय में अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीन लगानी चाहिए।

एक अम्मा ने सीएम से जब की वैक्सीन दिलाने की अपील
सीएम केजरीवाल का कहना है कि कोरोना के घातक असर से लोगों को बचाने के लिए वैक्सीन ही बड़ा हथियार है। वैक्सीन की कमी के कारण आम आदमी डरा हुआ है। सीएम ने बताया कि कल एक अम्मा का फोन आया। उन्होंने कहा कि मुझे और मेरे बेटे को वैक्सीन लगा दो। जब उनसे उम्र पूछी तो बताया कि मेरी उम्र 65 और बेटे की उम्र 35 साल है।

सीएम ने कहा कि युवाओं की वैक्सीन खत्म हो चुकी है आपको लगा देंगे तो वो बोली मेरे वाली वैक्सीन मेरे बेटे को लगा दे। वो रोज बाहर काम पर जाता है। मैं तो घर पर हूं और मेरी उम्र भी हो गई है। सीएम ने कहा कि ये सुनकर मुझे बहुत पीड़ा हुई। देश में मुश्किल हालात हैं। हमें वैक्सीन की उपलब्धता बढ़ानी होगी।

सीएम केजरीवाल ने केंद्र सरकार को दिए ये 4 सुझाव
वैक्सीन का उत्पादन बढ़ाने के लिए सीएम केजरीवाल ने केंद्र सरकार को 4 सुझाव भी दिए हैं जो इस प्रकार से हैं।

  • भारतीय बायोटेक कंपनी अपना फार्मूला अन्य कंपनियों को देने के लिए तैयार है। सरकार सभी वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों को बुलाए और आदेश दे कि वो युद्धस्तर पर वैक्सीन का उत्पादन करें। ये काम अगले 24 घंटे में सरकार को कर लेना चाहिए।
  • सभी विदेशी वैक्सीन के इस्तेमाल की अनुमति देश में दी जाए। विदेशी वैक्सीन के निर्माताओं से केंद्र सरकार बात करें। राज्यों पर इसे नहीं छोड़ें।