Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

दिल्ली में महज 6 माह के भीतर बनकर तैयार होने जा रहा है 1430 बेड का Hospital


  • नई दिल्ली। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के शालीमार बाग में रविवार को 1430 बेड वाले सरकार अस्पताल की नींव रखी है। उन्होंने कहा कि ये अस्पताल आज से छह महीने के अंदर यह 1430 बेड का अस्पताल बनकर तैयार हो जाएगा।

अस्पताल के सभी 1430 बेड पर आईसीयू की सुविधा होगी। हर बेड पर ऑक्सीजन होगी, हर बेड पर आईसीयू के लिए मॉनिटर होगा। अगर इसे समान्य बेड की तरह इस्तेमाल करना चाहें तो समान्य बेड की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं और अगर आईसीयू बेड की तरह इस्तेमाल करना चाहें, तो सभी 1430 बेड पर आईसीयू का पूरा इंफ्रास्ट्रक्चर उलब्ध होगा।

इस अस्पताल की कुल लागत 275 करोड रुपए हैं, जिसमें 1438 बेड बनाए जा रहे हैं। इस अस्पताल में 20 लाख रुपए प्रति बेड की लागत आ रही है और वह भी आईसीयू बेड के साथ आ रही है। हमारी सरकार से पहले एक करोड़ रुपए प्रति बेड लागत आती थी, वह भी समान्य बेड पर यह लागत आती थी, जबकि हम लोग 20 लाख रुपए प्रति आईसीयू बेड की लागत के ऊपर इसको पूरा करने जा रहे हैं। साथ ही, अस्पताल में सारी सुविधाएं होंगी। सेंट्रलाइज्ड एसी समेत अन्य सभी सुविधाएं होगी।

एक हेल्थ कार्ड में होगी पूरी मेडिकल हिस्ट्री

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अब दिल्ली के अंदर स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे की जो सुविधाएं हैं, वह आज पूरे देश में सरकारी महकमे के अस्पतालों में सबसे अच्छी सुविधाएं दिल्ली में है। अब इसको हमें विश्वस्तरीय बनाना है।