News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

भ्रष्ट लोगों को बचाने के लिए एकजुट हो रहे कुछ राजनीतिक समूह- पीएम मोदी


कोच्चि, केंद्र में सत्तारूढ़ भाजपा गठबंधन सरकार के खिलाफ विपक्षी एकता की कोशिशों पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कड़ा परोक्ष प्रहार किया है। दो दिन की केरल यात्रा पर गुरुवार को कोच्चि पहुंचे प्रधानमंत्री ने कहा कि भ्रष्ट लोगों के खिलाफ कार्रवाई से राष्ट्रीय राजनीति में एक नया ध्रुवीकरण पैदा हो रहा है। भ्रष्ट लोगों को बचाने के लिए कुछ राजनीतिक समूह खुले तौर पर एकजुट होने का प्रयास कर रहे हैं।

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार प्रधानमंत्री ने कहा कि भ्रष्टाचार विकास की राह में सबसे बड़ी बाधा के साथ ही युवाओं के हितों के खिलाफ है। हालांकि, हम देख रहे हैं जैसे ही हम भ्रष्ट लोगों के खिलाफ कार्रवाई करते हैं, राष्ट्रीय राजनीति में एक नया ध्रुवीकरण उभर आता है। भ्रष्ट लोगों को बचाने के लिए कुछ राजनीतिक समूह खुलेआम सामने आ रहे हैं और एक इकाई के रूप में संगठित होने का प्रयास कर रहे हैं। भारत और केरल के लोगों को ऐसे समूहों के खिलाफ सतर्क रहना होगा।

नेदुंबसेरी में कोचिन इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बाहर बड़ी संख्या में जमा हुए समर्थकों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि राज्य की जनता भाजपा की तरफ नई उम्मीद के साथ देख रही है। लोगों को यह महसूस हो गया है कि भाजपा देश में बदलाव लाने और विकास के लिए काम कर रही है।

हर नागरिक को मूलभूत सुविधाएं देना प्राथमिकता

प्रधानमंत्री मोदी ने जोर देकर कहा कि देश के प्रत्येक नागरिक को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराना और आधुनिक बुनियादी सुविधाओं का निर्माण उनकी सरकार की सबसे बड़ी प्राथमिकता है। ‘प्रधानमंत्री आवास योजना’ के तहत सरकार गरीबों को घर देने के लिए काम कर रही है। केरल में अब तक ऐसे दो लाख घरों की मंजूरी दी गई है और 1.30 लाख घरों का निर्माण पूरा भी हो गया है।

 

केरल में विभिन्न परियोजनाओं पर केंद्र ने एक लाख करोड़ खर्च किए

प्रधानमंत्री ने बताया कि केंद्र सरकार ने केरल में विभिन्न परियोजनाओं पर लगभग एक लाख करोड़ रुपये खर्च किए हैं। केंद्र सरकार देश के हर जिले में कम से कम एक मेडिकल कालेज खोलने की योजना पर काम कर रही है। इससे केरल के युवाओं को बहुत लाभ होगा।

कई परियोजनाओं का किया लोकार्पण

प्रधानमंत्री ने केरल में रेलवे और कोच्चि मेट्रो समेत कई परियोजनाओं का भी लोकार्पण किया। साथ ही रेलवे के तीन स्टेशनों के पुनर्निर्माण की आधारशीला भी रखी। रेलवे की कुरुप्पंथरा-कोट्टायम चिंगवनम को जोड़ने वाली 27 किलोमीटर लंबी डबल लाइन परियोजना पर 750 करोड़ रुपये की लागत आई है।

 

आदि शंकराचार्य के जन्मस्थान गए प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री मोदी एर्नाकुलम जिले में कलाडी गांव स्थित महान संत और दार्शनिक आदि शंकराचार्य के जन्मस्थान आदि शंकर जन्म भूमि क्षेत्र भी गए और उन्हें नमन किया। कलाडी गांव के लिए रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री ने देश के लिए आदि शंकराचार्य के योगदान को याद किया। उन्होंने कहा कि नारायण गुरु, चट्टम्पी स्वामीकल और अय्यंकाली जैसे आध्यात्मिक महापुरुषों और समाज सुधारकों ने आदि शंकराचार्य की विरासत को आगे बढ़ाया है। शंकराचार्य का जन्मस्थान पेरियार नदी के किनारे स्थित है।

पीएम कल देश को समर्पित करेंगे पहला स्वदेशी विमान वाहक पोत

प्रधानमंत्री मोदी शुक्रवार को कोच्चि में देश को पहला स्वदेशी विमान वाहक पोत आइएनएस विक्रांत समर्पित करेंगे। भारत के समुद्री इतिहास में बनाया गया यह अब तक सबसे बड़ा विमान वाहक पोत है। इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री औपनिवेशिक अतीत को खत्म करते हुए नए नौसेना ध्वज (निशान) का भी अनावरण करेंगे।

अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त इस पोत के निर्माण पर करीब 20,000 करोड़ रुपये की लागत आई है। इस पोत के निर्माण के साथ ही भारत 40,000 टन के विमान वाहक पोत के निर्माण की क्षमता हासिल करने वाले चुनिंदा देशों के क्लब में शामिल हो गया है। अभी तक अमेरिका, ब्रिटेन, रूस, चीन और फ्रांस के पास ही यह क्षमता थी।