Latest News खेल

दिल्ली में हो रहे ISSF वर्ल्ड कप पर कोरोना का साया, टॉप निशानेबाज पाया गया संक्रमित


कोरोना (Coronavirus) के बीच दिल्ली में आयोजित होने वाला आईएसएसएफ विश्व कप (ISSF World Cup) शुरू होने से पहले ही कोरोना की चपेट में आ गया है. तमाम सावधानी के बावजूद वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने पहुंचा है विदेशी खिलाड़ी कोरोना (Coronavirus) से संक्रमित पाया गया है. रिपोर्ट आते ही इस टॉप अंतरराष्ट्रीय शूटर के साथ-साथ पूरी टीम को क्वारंटीन कर दिया गया है.

हालांकि एनआरएआई ने अभी तक निशानेबाज या उसके देश की पहचान उजागर नहीं की है. भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ (NRAI) के सचिव राजीव भाटिया ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘विश्व कप शुरू होने से पहले एक निशानेबाज का कोविड-19 का परीक्षण पॉजिटिव पाया गया है. उन्हें अस्पताल भेज दिया गया है.’

साथी खिलाड़ियों का परिणाम रहा नेगेटिव

इस निशानेबाज के साथियों और सहयोगी स्टाफ का परीक्षण हालांकि नेगेटिव आया है. इस निशानेबाज का पहले हवाई अड्डे और बाद में गुरुवार को फिर से परीक्षण किया गया था. एनआरएआई अधिकारी ने कहा कि निशानेबाज में बीमारी के कोई लक्षण नहीं हैं और वह निशानेबाजी रेंज में नहीं आया था. टूर्नामेंट शुक्रवार से डा. कर्णी सिंह निशानेबाजी रेंज में शुरू होगा. कोरिया, सिंगापुर, अमेरिका, ब्रिटेन, ईरान, यूक्रेन, फ्रांस, हंगरी, इटली, थाईलैंड और तुर्की सहित 53 देशों ने इसमें भाग लेने की पुष्टि की है.

भारतीय खिलाड़ियों के लिए वापसी का बड़ा मौका

भारत के शानदार पिस्टल और राइफल निशानेबाजों को कोविड-19 महामारी के कारण एक साल से ज्यादा समय तक कोई टूर्नामेंट खेलने को नहीं मिला जिससे अब वे शुक्रवार से यहां शुरू होने वाले आईएसएसएफ विश्व कप में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहेंगे. महामारी के बीच दुनिया में ओलंपिक खेल की इस तरह के स्तर की यह पहली प्रतियोगिता होगी जिसमें कई देश शिरकत कर रहे हैं और भारत इसमें 57 सदस्यीय मजबूत दल उतार रहा है जिसमें से 15 निशानेबाज टोक्यो ओलिंपिक का कोटा हासिल कर चुके हैं. पिस्टल और राइफल निशानेाबाजों के लिये यह अंतरराष्ट्रीय स्तर की पहली प्रतियोगिता होगी क्योंकि स्कीट और ट्रैप निशानेाजों ने पिछले महीने मिस्र के कैरो में शॉटगन विश्व कप में हिस्सा लिया था.