Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

दिल्ली में 10 करोड़ की अफीम के साथ 2 कुख्यात ड्रग्स तस्कर गिरफ्तार


नई दिल्ली, । दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने दो कुख्यात अंतरराज्यीय ड्रग्स तस्कर को गिरफ्तार किया है। इनके कब्जे से 50 किलो अफीम जब्त की गई। सेल का दावा है कि बरामद अफीम की कीमत बाजार में 10 करोड़ से अधिक हो सकती है। तस्कर इस अफीम को ब्रेजा कार में पीछे की तरफ टायरों के पास गोपनीय कैविटी बनवा उसमें छिपाकर मणिपुर से दिल्ली आए थे।

पंजाब व दिल्ली में होनी थी अफीम की आपूर्ति

दोनों पिछले पांच वर्षों से तस्करी का धंधा कर रहे थे। ड्रग्स की यह खेप पंजाब व दिल्ली में आपूर्ति होनी थी। पुलिस ने तस्करी में इस्तेमाल ब्रेजा कार भी जब्त कर ली है। सेल इस सिंडिकेट से जुड़े पूरे चैन के बारे में पता लगाने की कोशिश कर रही है।

डीसीपी आलोक कुमार के मुताबिक गिरफ्तार किए गए तस्करों के नाम रणबीर सिंह उर्फ टिंकू व लोयांगंबा इतोचा है। रणबीर सिंह मूलरूप से पंजाब का रहने वाला है लेकिन कई वर्ष पूर्व लाईफम खुनौ, हिंगांग, इंफाल, मणिपुर में जाकर बस गया। लोयांगंबा इतोचा, इंफाल, मणिपुर का रहने वाला है।

50 किलो अफीम बरामद

एसीपी अतर सिंह व इंस्पेक्टर शिव कुमार के नेतृत्व में इंस्पेक्टर कर्मवीर सिंह व एसआइ राजेश कुमार की टीम ने कार्टेल के इन दो प्रमुख सदस्यों को 17 फरवरी को एमबी रोड पर सरिता विहार के पास से गिरफ्तार किया है। दोनों के पास व कार में बनाए गए कैविटी से 50 किलो अफीम बरामद की गई।

ड्रग्स तस्करों ने म्यांमार से भारत-म्यांमार सीमा से यह अफीम मणिपुर में मंगवाई थी। बरामद अफीम को दिल्ली और पंजाब में नशा तस्करों तक पहुंचाया जाना था। तस्करों ने कानून प्रवर्तन एजेंसियों की नजरों से बचने के लिए कार की पिछली सीट और रनिंग बोर्ड फ्रेम के दोनों किनारों के नीचे गोपनीय कैविटी बनवा उसमें अफीम छिपा कर रखी थी।

बड़े सिंडिकेट के सदस्य हैं दोनों

स्पेशल सेल की टीम इस सूचना पर काम कर रही थी कि मणिपुर, असम, यूपी, बिहार, पंजाब और दिल्ली आदि राज्यों में एक अंतरराज्यीय नारकोटिक ड्रग्स कार्टेल सक्रिय है। इस कार्टेल के सदस्य म्यांमार से हेरोइन और अफीम की आपूर्ति प्राप्त करने में शामिल हैं और आगे दिल्ली एनसीआर और पंजाब सहित देश के हिस्सों में आपूर्ति करते हैं। पूछताछ में दोनों ने बताया है कि वे किसी बड़े सिंडिकेट के सदस्य हैं। वे पिछले पांच वर्षों से दिल्ली, पंजाब और अन्य उत्तरी राज्यों में म्यांमार और मणिपुर से अफीम और हेरोइन की आपूर्ति कर रहे हैं।

पिछले पांच-छह वर्षों से म्यांमार और मणिपुर से दिल्ली, यूपी, पंजाब एमपी, राजस्थान, बिहार और अन्य राज्यों में ड्रग सप्लाई का यह रूट और भी प्रमुख और लोकप्रिय हो गया है। मणिपुर में पिछले पांच-छह वर्षों से अफीम की अवैध खेती और हेरोइन का निर्माण बड़े पैमाने पर हो रहा है।