News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय स्वास्थ्य

दिल्ली में 18 साल से ऊपर वालों को दी जा रही है वैक्सीन, आज 45,150 लोगों को लगेगा टीका


 दिल्ली में आज से 18 से 45 साल के लोगों को टीका लगाने के लिए COVID-19 टीकाकरण अभियान का तीसरा और सबसे बड़ा फेज शुरू हो गया है. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने आज विनोद नगर के एक COVID19 वैक्सीनेशन सेंटर में चल रहे 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के वैक्सीनेशन का जायज़ा लिया. मनीष सिसोदिया ने कहा “आज दिल्ली सरकार के 76 स्कूलों में 301 सेंटर में 18-45 साल के लोगों के वैक्सीनेशन का प्रोग्राम शुरू हुआ है.” उन्होंने कहा ”हम इसे 300 स्कूलों तक लेकर जाएंगे, हमें जैसे-जैसे और वैक्सीन मिलेगी हम इसे बढ़ाते जाएंगे. हमारे पास 4.5 लाख वैक्सीन आई है, आज हमने वैक्सीनेशन के लिए 45,150 लोगों को अपॉइंटमेंट दिया है.”

दिल्ली में इस श्रेणी के तहत लगभग 90 लाख लोग टीका लगाने के पात्र हैं. एक अधिकारी ने बताया कि इस अभियान के लिए 77 स्कूलों में प्रत्येक में पांच टीकाकरण बूथ बनाए गए हैं. सरकार ने बड़ी संख्या में लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए स्कूलों में टीकाकरण केंद्र स्थापित किए. अब तक राष्ट्रीय राजधानी में लगभग 500 केंद्रों पर 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को टीके दिए जा रहे थे.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार एक अधिकारी ने कहा कि 18-45 आयु वर्ग में टीकाकरण के लिए पूर्व पंजीकरण अनिवार्य है और अब इस श्रेणी के तहत कोई वॉक-इन नहीं होगा. तीन बड़े निजी अस्पताल चेन अपोलो, फोर्टिस और मैक्स ने शनिवार से 18-45 आयु वर्ग के लोगों को सीमित केंद्रों पर टीका लगाना शुरू कर दिया है. दिल्ली सरकार ने 1.34 करोड़ वैक्सीन खुराक के लिए आर्डर दिए हैं, जो अगले तीन महीनों में वितरित किए जाएंगे. इनमें से कोविशिल्ड वैक्सीन की 67 लाख डोज, पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से खरीदी जा रही हैं.