Latest News नयी दिल्ली स्वास्थ्य

दिल्‍लीवासियों के लिए खुशखबरी, इस विदेशी कंपनी ने वैक्‍सीन देने के लिए भरी हामी


  • नई दिल्ली: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि स्पुतनिक वी के निर्माता दिल्ली को रूसी वैक्सीन की आपूर्ति करने के लिए सहमत हो गए हैं। दिल्ली के सीएम ने आगे कहा कि इसकी मात्रा अभी तय नहीं की गई है।

सीएम ने कहा, “स्पुतनिक वी के निर्माताओं के साथ बातचीत जारी है। वे हमें वैक्सीन देंगे, लेकिन मात्रा अभी तय नहीं की गई है। हमारे अधिकारियों और वैक्सीन निर्माताओं के प्रतिनिधियों ने भी मंगलवार को मुलाकात की।”

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज द्वारका के सेक्टर 12 में वेगास मॉल में दिल्ली के पहले ड्राइव-थ्रू टीकाकरण केंद्र का उद्घाटन किया। उन्‍होंने इस मौके पर कहा, ”दिल्ली में आज ड्राइव थ्रू वैक्सीनेशन सेंटर शुरू हुआ है। इससे लोगों को काफी मदद मिलेगी और आने वाले दिनों में इसी तरह और भी सेंटर खुलने वाले हैं। दिल्ली में वैक्सीन की कमी हो गई है तो मैं उम्मीद करता हूं कि केंद्र सरकार द्वारा हमें जल्द ही वैक्सीन मिलेगी।”

केजरीवाल ने कहा, ”वैक्सीन यहां (द्वारका) में अंडर प्रिविलेज के लिए फ्री है। विदेशी कंपनी मॉर्डना-फाइजर दोनों ने ही बोला है कि उनकी वैक्सीन बच्चों के लिए सुरक्षित है, लेकिन इस वैक्सीन को हमारे देश में इस्तेमाल करने की इजाज़त अभी नहीं मिली है। इसमें अब केंद्र सरकार को देरी नहीं करनी चाहिए।” उन्होंने यह भी कहा कि शुक्रवार को छत्रसाल में सरकार द्वारा संचालित ड्राइव-थ्रू टीकाकरण केंद्र शुरू किया जाएगा।

इस बीच, स्वास्थ्य और परिवार मंत्रालय ने बताया कि महामारी के बीच अब तक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) को 22 करोड़ से अधिक COVID-19 वैक्सीन खुराक प्रदान की जा चुकी हैं।