Latest News उत्तर प्रदेश लखनऊ

यूपी 12वीं की बोर्ड परीक्षा को लेकर आई ये बड़ी खबर


  • नई दिल्‍ली: कोरोना के कारण छात्रों को सबसे ज्‍यादा नुकसान उठाना पड़ रहा है। 12वीं कक्षा के छात्रों की परीक्षा को लेकर देशभर में अभी भी संशय बरकरार है। हालांकि कोरोना के मामले कम होने के साथ ही परीक्षा की तैयारियां शुरू हो चुकी है, लेकिन अभी भी किसी ने कोई समय निर्धारित नहीं किया है। ऐसे में यूपी 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 की तिथि जल्द जारी होने की संभावना है।

मिली जानकारी के अनुसार, इस महीने के अंत तक फैसले की घोषणा होने की उम्मीद है। डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने कहा कि सरकार COVID स्थिति का विश्लेषण कर रही है और जल्द ही यूपी कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2021 पर अंतिम निर्णय लेकर आएगी। राजनाथ सिंह के साथ हुई उच्च स्तरीय बैठक में ज्यादातर राज्यों ने 12वीं की परीक्षा कराने की मांग की है। उत्तर प्रदेश कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2021 आयोजित करने की इच्छुक है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद, यूपीएमएसपी ने कहा कि बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के लिए तैयार है। यूपी 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 की तारीख वर्तमान परिदृश्य का विश्लेषण करने के बाद जल्द ही घोषित की जाएगी।

डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने आगे कहा, ”हमने पहले ही पेपर प्रिंट कर लिए हैं, डिकोडेड कॉपियों के सेट बनाए हैं और परीक्षाओं के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए 8,513 केंद्र आवंटित किए हैं। हम COVID स्थिति का विश्लेषण कर रहे हैं। हम सीएम के साथ चर्चा करेंगे और यूपी 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 की तारीख पर अंतिम निर्णय इस महीने के अंत तक लिए जाने की संभावना है।”

यूपी के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने यह भी कहा कि स्वास्थ्य विभाग जांच करेगा कि केंद्रों में COVID प्रोटोकॉल कैसे बनाए रखा जाए। उन्होंने कहा, ‘हमने COVID प्रोटोकॉल का पालन करते हुए पंचायत चुनाव और अन्य कार्यक्रम आयोजित किए हैं। इसलिए, हमारे लिए यूपी कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 आयोजित करना मुश्किल नहीं होगा।’