पटना

देश की हर थाली में बिहार के व्यंजन के अपने नेता के सपने को पूरा करें : आरसीपी


पटना (आससे)। जदयू मुख्यालय, पटना स्थित कर्पूरी सभागार में आयोजित मिलन समारोह में प्रदेश अध्यक्ष उमेश सिंह कुशवाहा ने सब्जी सहकारी संघ, बिहार के अध्यक्ष मनोज कुमार मेहता के नेतृत्व में आए बिहार के विभिन्न जिलों के लगभग १५० प्रखंडस्तरीय सब्जी उत्पादक सहकारी समितियों के 300 से ज्यादा पदाधिकारियों को जदयू की सदस्यता दिलायी। इन पदाधिकारियों में प्रखंड अध्यक्ष, सचिव एवं अन्य वरीय पदाधिकारी शामिल हैं। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष व केन्द्रीय इस्पात मंत्री आरसीपी सिंह वर्चुअल माध्यम से शामिल हुए।

वहीं, इस दौरान मंत्री मदन सहनी, प्रदेश उपाध्यक्ष डा. नवीन कुमार आर्य, प्रदेश महासचिव अनिल कुमार, चंदन सिंह, जदयू मीडिया सेल के प्रदेश अध्यक्ष डा. अमरदीप, जदयू सहकारिता प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष पप्पू सिंह निषाद, युवा जदयू (दक्षिण बिहार) के प्रदेश अध्यक्ष श्याम पटेल एवं पटना साहिब के लोकसभा प्रभारी अमर सिन्हा मंच पर मौजूद रहे।

इस मौके पर राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह ने कहा कि सहकारिता को लेकर हमारे नेता नीतीश कुमार की जो सोच है और उन्होंने बिहार में सहकारिता की जो संरचना खड़ी की है, उसकी जितनी प्रशंसा की जाय, वो कम होगी। हमारा सबसे बड़ा लक्ष्य है कि किसानों की आमदनी बढ़े। बिहार की प्रगति तभी होगी, जब किसानों की प्रगति होगी। किसानों की प्रगति तभी होगी, जब उनकी आमदनी बढ़ेगी और उनकी आमदनी तभी बढ़ेगी, जब उन्हें उत्पादन की सुविधाएं मिलेंगी और उसका उचित मूल्य मिलेगा। सहकारिता के महत्व को देखते हुए ही भारत सरकार ने पहलीबार सहकारिता मंत्रालय का गठन किया है।

आरसीपी सिंह ने जदयू की सदस्यता ले रहे सब्जी उत्पादक सहकारी समितियों के सभी पदाधिकारियों से अपील की कि वे ज्यादा से ज्यादा ऑर्गेनिक तरीके से सब्जी उत्पादन पर जोर दें। सब्जी की शुद्धता और गुणवत्ता के साथ ही उसकी पैकेजिंग और मार्केटिंग पर भी ध्यान दें। उन्होंने कहा कि जदयू की ओर से उन्हें हरसंभव मदद दी जाएगी। यह सुनिश्चित किया जाएगा कि सब्जियां देश के विभिन्न क्षेत्रों में जाएं। वे पार्टी की मजबूती के लिए जितना काम करेंगे, उतनी ही मजबूती नीतीश कुमार को मिलेगी और देश की हर थाली में बिहारी व्यंजन का उनका सपना पूरा होगा। इसके लिए हमें मिलकर कार्य करना है।

प्रदेश अध्यक्ष उमेश सिंह कुशवाहा ने कहा कि हरित सब्जी प्रसंस्करण एवं विपणन सहकारी संघ का सूत्र वाक्य है- हर थाली में बिहारी तरकारी, जो हमारे नेता के विजन के अनुरूप है। आज इस दिशा में हमने सार्थक कदम उठाया है।

अपने नेता के विजन को जमीनी स्तर पर साकार करने की दिशा में मजबूती से काम करने के लिए सब्जी सहकारी संघ से जुड़े सैकड़ों साथियों को हम पार्टी से जोड़ रहे हैं। मुझे पूरा विश्वास है कि इससे न केवल सहकारी संघ के साथियों  को नयी ऊर्जा मिलेगी, बल्कि पार्टी को भी नयी मजबूती मिलेगी।

समाज कल्याण मंत्री मदन सहनी ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार में कृषि के क्षेत्र में नयी-नयी योजनाएं चलायी गयी है, जिसमें बिहार ने इस क्षेत्र में ऊंचाई हासिल की है। धान, गेहूं, मक्का, लीची, सब्जी आदि के उत्पादन में राष्टï्रीय स्तर पर राज्य की पहचान बनी है। जदयू सहकारिता प्रकोष्ठï के प्रदेश अध्यक्ष पप्पू सिंह ने कहा कि आज बिहार में २९ हजार से अधिक सहकारी समितियां हैं। सहकारिता से जुड़े तमाम साथियों को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के कार्यों को जन-जन तक पहुंचाना है।

सब्जी सहकारी संघ, बिहार के अध्यक्ष मनोज कुमार मेहता ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के विचारों एवं आदर्शों से प्रेरित होकर हमलोगों ने जदयू की सदस्यता ली है। उनके नेतृत्व में हमें बिहार को विकसित राज्य बनाना है।