पटना

बिहारशरीफ: कोविड के क्रिटिकल दौर में बीडीओ ने विधायक के कहने पर बुलाया अधिकारियों की बैठक


      • बगैर मास्क लगाये विधायक ने अधिकारियों को किया संबोधित
      • डीएम ने कहा कोविड काल में वर्चुअल मीटिंग को देनी चाहिए प्राथमिकता एकंगरसराय मामले की करायेंगे जांच

बिहारशरीफ (आससे)। कोविड को लेकर राज्य सरकार ने किसी प्रकार की बैठक आदि पर रोक लगा दी है। सरकारी मीटिंग वीडियो कांफ्रेंसिंग और विभिन्न ऐप के माध्यम से हो रहा है। खुद सीएम, मुख्य सचिव, स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव, जिलाधिकारी सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी भी कोविड में जो बैठक कर रहे है वह वर्चुअल हो रही है, लेकिन एकंगरसराय के प्रखंड विकास पदाधिकारी ने 10 मई को फिजिकल बैठक कर इलाके में सनसनी फैला दिया। मजे की बात तो यह रही कि इस बैठक में शामिल हुए इस्लामपुर के विधायक राकेश रौशन बगैर मास्क लगाये दिखे।

10 मई को एकंगरसराय बीडीओ ने कार्यपालक पदाधिकारी नगर पंचायत एकंगरसराय, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एकंगरसराय, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक एकंगरसराय, प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी एकंगरसराय, प्रखंड कल्याण पदाधिकारी एकंगरसराय के अलावे सभी निजी अस्पताल के प्रभारी और डॉक्टरों की बैठक बुलाने के लिए पत्र निर्गत किया, जिसमें 11 मई को बैठक की तिथि तय की गयी। बैठक की सूचना में बताया गया कि कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए इस्लामपुर विधायक राकेश रौशन की अध्यक्षता में प्रखंड परिसर के सभा भवन में बैठक होगी, जिसमें आपलोग भाग ले।

बीडीओ का फरमान था और विधायक बैठक करना चाहते थे। स्वाभाविक तौर पर सभी लोगों ने बैठक में हिस्सा लिया। बैठक की जो फोटो लीक हुई है उसमें अधिकारी तो दूर-दूर बैठे हुए जरूर थे, लेकिन इस्लामपुर विधायक मुंह और नाक में लगाने वाला मास्क गला में टांग कर लोगों को संबोधित करते दिखे। यह अलग बात है कि विधायक हाथ में ग्लब्स लगा रखे थे, जोकि कोविड गाइडलाइन के अनुसार सबसे अधिक खतरा मास्क के ही अभाव में होता है। कोविड वायरस का प्रसार नाक-मुंह से ही होता है एवं अन्य लोगों को नाक मुंह के जरिये ही यह संक्रमित भी करता है।

लोगों के बीच यह प्रश्न कौंध रहा है कि सरकार का स्पष्ट गाइडलाइन है कि कोई मीटिंग नहीं होगी। निषेधाज्ञा भी लगा है। बावजूद इसके आखिर निमयों को ताक पर रखकर कोविड गाइडलाइन का उल्लंघन कर बीडीओ ने बैठक कैसे बुलाई और जिनके कहने पर बैठक बुलायी गयी यानी विधायक वो बगैर मास्क बैठक में हिस्सा लिये।

इस संदर्भ में पूछे जाने पर जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह ने कहा कि कोविड के इस दौर में वर्चुअल मीटिंग को प्राईरिटी देने चाहिए। मामला उनके संज्ञान में आया है। वे इसकी जांच करवायेंगे।