News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

देश के सबसे बड़े बैंक घोटाले में सीबीआइ की कार्रवाई, एबीजी शिपयार्ड पर केस दर्ज,


नई दिल्ली, । देश के सबसे बड़े बैंक धोखाधड़ी मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआइ) ने एबीजी शिपयार्ड लिमिटेड और उसके तत्कालीन चेयरमैन व प्रबंध निदेशक ऋषि कमलेश अग्रवाल और अन्य आरोपितों के ठिकानों पर शनिवार को छापे मारे। इनके खिलाफ भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआइ) के नेतृत्व वाले 28 बैंकों के कंसोर्टियम के साथ 22,842 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का आरोप है।

ये बनाए गए आरोपी

अधिकारियों ने बताया कि अग्रवाल के अलावा कंपनी के तत्कालीन कार्यकारी निदेशक संतनाम मुथुस्वामी, निदेशकों अश्विनी कुमार, सुशील कुमार अग्रवाल और रवि विमल नेवतिया एवं एबीजी इंटरनेशनल प्रा.लि. नामक कंपनी का भी आरोपित बनाया गया है। कंपनी और उसके अधिकारियों के खिलाफ आइपीसी और भ्रष्टाचार निरोधक कानून के तहत आपराधिक साजिश, धोखाधड़ी, विश्वासघात और आधिकारिक पद के दुरुपयोग से संबंधित धाराओं में केस दर्ज किया गया है।

13 जगहों पर छापेमारी

सीबीआइ की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि सूरत, भरूच, मुंबई, पुणे इत्यादि 13 जगहों पर निजी कंपनी समेत आरोपितों के परिसरों की शनिवार को तलाशी ली गई, जिसमें कई आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद किए गए हैं।

2019 में दर्ज कराई गई थी शिकायत

एसबीआइ की तरफ से सबसे पहले आठ नवंबर, 2019 को शिकायत दर्ज कराई गई थी, जिस पर सीबीआइ ने 12 मार्च, 2020 को कुछ स्पष्टीकरण मांगे थे। बैंक ने उसी साल अगस्त में नए सिरे से शिकायत दर्ज कराई थी। डेढ़ साल की जांच पड़ताल के बाद सीबीआइ ने सात फरवरी को एफआइआर दर्ज किया था। अन्‌र्स्ट एवं यंग द्वारा फोरेंसिक आडिट में सामने आया था कि आरोपितों ने 2012-17 के दौरान धन का दुरुपयोग किया और उसे दूसरे मदों में लगाया।