पटना

देश में परीक्षा चक्र पूरा करने वाला बिहार बोर्ड पहला


ऐच्छिक विषयों के साथ कल समाप्त होगी मैट्रिक की कम्पार्टमेंटल-विशेष परीक्षा

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में 114 परीक्षा केंद्रों पर चल रही मैट्रिक की कम्पार्टमेंटल-सह-विशेष परीक्षा सोमवार को ऐच्छिक विषयों की परीक्षा के साथ समाप्त हो जायेगी। इसके साथ ही देश भर के परीक्षा बोर्डों में इंटरमीडिएट के साथ ही मैट्रिक का भी परीक्षा चक्र पूरा करने वाला बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पहला बोर्ड बन जायेगा।

मैट्रिक की कम्पार्टमेंटल-सह-विशेष परीक्षा के अंतिम दिन सोमवार को पहली पाली में ऐच्छिक विषयों के तहत उच्च गणित, वाणिज्य, अर्थशास्त्र, परसियन, संस्कृत, अरबी एवं मैथिली विषयों की परीक्षा होगी। पहली पाली में ही ऐच्छिक विषयों के तहत ही ललित कला, गृहविज्ञान, नृत्य एवं संगीत की भी परीक्षा होगी।

राज्य में मैट्रिक की कम्पार्टमेंटल-सह-विशेष परीक्षा पांच मई से चल रही है। कड़ाई का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि परीक्षा सीसीटीवी कैमरे की नजर में चल रही है। हरेक परीक्षा केंद्र पर सम्पूर्ण परीक्षा संचालन प्रक्रिया की वीडियो रिकार्डिंग की व्यवस्था है। कैलकुलेटर, मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, इयर फोन या अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स पर प्रतिबंध है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति में बने कंट्रोल रूम से परीक्षा संचालन की मॉनीटरिंग हो रही है। परीक्षा अवधि में प्रत्येक परीक्षा केंद्र के 200 मीटर की परिधि में धारा-144 लागू की गयी है।

प्रवेश के समय गेट पर परीक्षार्थियों की तलाशी की जा रही है। 25 परीक्षार्थी पर एक वीक्षक तैनात हैं। परीक्षार्थियों की तलाशी के बाद सभी वीक्षक इस आशय का घोषणा पत्र भरेंगे कि किसी परीक्षार्थी के पास आपत्तिजनक सामग्री नहीं पायी गयी है। परीक्षार्थी एवं वीक्षक दोनों को परीक्षा केंद्र पर मोबाइल फोन लेकर जाने की इजाजत नहीं है। परीक्षा में प्रश्नपत्र के 10 सेट की व्यवस्था है। परीक्षा शुरू होने के कम-से-कम 10 मिनट पहले तक ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश की परीक्षार्थियों को इजाजत है। कड़ाई की वजह से परीक्षा के पहले ही दिन परीक्षा के पहले ही दिन बेगूसराय में एक फर्जी परीक्षार्थी पकड़ा गया, जो दूसरे के बदले परीक्षा दे रहा था।

परीक्षा में बैठने के लिए 57,817 परीक्षार्थियों द्वारा ऑनलाइन फॉर्म भरे गये, जिनमें 23,652 छात्र एवं 34,165 छात्राएं हैं। पटना जिले में 2,512 परीक्षार्थियों द्वारा ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरे गये। पटना में छह परीक्षा केंद्रों शास्त्रीनगर राजकीय बालक उच्च विद्यालय, शास्त्रीनगर राजकीय बालिका उच्च विद्यालय, रामलखन सिंह यादव सर्वोदय उच्च विद्यालय, महंत हनुमान शरण उच्च विद्यालय, श्रेचंद्र उच्च विद्यालय एवं द्वारिका उच्च विद्यालय में परीक्षा चल रही है।