News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

दोनों सदनों की कार्यवाही स्थगित, PM मोदी बोले- आरोप की राजनीति करती है कांग्रेस,


  • लोकसभा में मंगलवार को विपक्षी सदस्यों ने कुछ विषयों पर आसन के समीप आकर नारेबाजी की और सदन की बैठक शुरू होने के पांच मिनट बाद ही दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गयी। वहीं राज्यसभा को 1 बजे तक के लिए स्थगित किया गया है। इस बीच बीजेपी संसदीय बोर्ड की एक महत्वपूर्ण बैठक हुई। इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल थे। मोदी ने संसद में विपक्षी दलों द्वारा हंगामा करने और कार्यवाही में बाधा पहुंचाने पर मंगलवार को चिंता जताई।

आरोपों की राजनीति करती है कांग्रेस पार्टी

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी आरोपों की राजनीति करती है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस अपनी आदतों के वजह से कई राज्यों में खत्म होती जा रही है। कांग्रेस पार्टी को अपने विचार तक की चिंता नहीं है। वह इस बात को हजम नहीं कर पा रही है कि सब कुछ सामान्य हो रहा है और वैक्सीन की कोई कमी नहीं है। इस दौरान उन्होंने दिल्ली सरकार पर भी जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि दिल्ली में अब भी 20 फीसदी फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका नहीं लगा है। नकारात्मक माहौल बनाने के लिए सोचा-समझा प्रयास किया जा रहा है।

विपक्षी दलों का रवैया बहुत ‘गैर जिम्मेदाराना’

मोदी ने कहा कि ऐसे समय में जब पूरी मानव जाति कोविड-19 महामारी संकट का सामना कर रही है, विपक्षी दलों का यह रवैया ”बहुत गैर जिम्मेदाराना” है। प्रधानमंत्री ने मंगलवार को भाजपा संसदीय दल की बैठक में सांसदों को संबोधित करते हुए यह बात कही। कोविड-19 के चलते संसद के पिछले सत्र में भाजपा संसदीय दल की बैठक नहीं हो सकी थी। बैठक के बाद पत्रकारों को संबोधित करते हुए संसदीय कार्यमंत्री प्रल्हाद जोशी ने कहा, ”प्रधानमंत्री ने विपक्ष के रवैये पर बहुत चिंता व्यक्त की।

प्रधानमंत्री चाहते हैं कि सदन में चर्चा हो और सार्थक चर्चा हो

प्रधानमंत्री चाहते हैं कि सदन में चर्चा हो और सार्थक चर्चा हो। इसके लिए विपक्षी दलों को चर्चा में भाग लेना चाहिए।” जोशी के मुताबिक प्रधानमंत्री ने कहा, ”दो सालों से देश कोविड-19 महामारी से जूझ रहा है। पूरी मानव जाति इससे प्रभावित हुई है लेकिन विपक्ष का रवैया बहुत गैर जिम्मेदाराना रहा है, खासकर कांग्रेस का।” जोशी ने बताया कि प्रधानमंत्री से सभी सांसदों से कोरोना रोधी टीकाकरण अभियान के लिए अपने-अपने क्षेत्रों में जागरूकता अभियान चलाने के साथ ही केंद्र सरकार की गरीब कल्याण योजना का लाभ हर गरीब तक पहुंचाना सुनिश्चित करने को कहा।

बैठक शुरू होने पर विपक्ष के कुछ सदस्य अपनी बात कहना चाह रहे थे

बता दें कि बैठक शुरू होने पर विपक्ष के कुछ सदस्य अपनी बात कहना चाह रहे थे जिस पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने उनसे कहा कि यदि वे कुछ कहना चाहते हैं तो पहले नोटिस दें। विपक्ष संसद के मानसून सत्र में सरकार को तीन केंद्रीय कृषि कानूनों, पेगासस जासूसी मामला, महंगाई समेत विभिन्न विषयों पर घेरने का प्रयास कर रहा है । इस बीच अध्यक्ष ने प्रश्नकाल शुरू कराया और कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने भाजपा सदस्य जसकौर मीणा के पूरक प्रश्न का उत्तर दिया।

सदन में तख्तियां लाना नियम प्रक्रिया के तहत उचित नहीं

विपक्षी सदस्यों का हंगामा जारी रहा और वे प्लेकार्ड लेकर आसन के समीप पहुंच गये। अध्यक्ष ने विपक्षी सदस्यों से कहा कि सदन में तख्तियां लाना नियम प्रक्रिया के तहत उचित नहीं है। उन्होंने कहा कि सरकार ने कल कहा था कि वह हर विषय पर जवाब देने को तैयार है। उन्होंने नारेबाजी कर रहे सदस्यों से कहा कि वे अपने स्थान पर जाकर बैठें और जिन मुद्दों पर भी चर्चा करना चाहते हैं, सरकार उसके लिए तैयार है।

सरकार हर विषय पर चर्चा की प्रतिबद्धता व्यक्त कर चुकी है

बिरला ने कहा, ” सरकार हर विषय पर चर्चा की प्रतिबद्धता व्यक्त कर चुकी है। तो फिर विपक्ष नारेबाजी क्यों कर रहा है। यह उचित नहीं है । जिस विषय पर चर्चा चाहते हैं, उसके लिये नोटिस दें । ” हालांकि विपक्षी सदस्यों का हंगामा जारी रहा और अध्यक्ष ने 11:05 बजे बैठक को दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दिया।