News TOP STORIES नयी दिल्ली पंजाब राष्ट्रीय

दो सिख लड़कियों का किडनैप करके धर्मान्तरण और फिर जबरन निकाह, विरोध में सड़कों पर लोगों का प्रदर्शन


  • जम्मू-कश्मीर में दो सिख लड़कियों के कथित ‘अपहरण और जबरन धर्म परिवर्तन’ का मामला तूल पकड़ता जा रहा है और इस घटना के खिलाफ देशभर में सिख समुदाय के लोग सड़कों पर आकर प्रदर्शन कर रहे है। सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी, अकाल तख्त साहिब ने केंद्र शासित प्रदेश में धर्मांतरण विरोधी कानून की मांग की, जैसा कि उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में लागू किया गया है।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, एक 18 वर्षीय सिख लड़की का जबरन ‘निकाह’ पढ़वाया गया है। लड़की के माता-पिता ने कहा कि वह विकलांग है, कथित तौर पर अपहरण करके श्रीनगर के रैनावाड़ी इलाके में 60 साल से अधिक उम्र के एक व्यक्ति के साथ लड़की का निकाह किया गया था। शादी करने वाला व्यक्ति पहले से ही शादीशुदा है और उसके बच्चे हैं।

सिख लड़की उत्तरी कश्मीर के चंदूसा गांव में पाई गई थी।

उसके परिवार ने कहा कि वह सोमवार को लापता हो गई थी और जम्मू-कश्मीर पुलिस ने आश्वासन दिया था कि लड़की को 36 घंटे के भीतर वापस कर दिया जाएगा। परिवार ने कहा कि बंदूक की नोक पर लड़की का अपहरण किया गया था और उन्हें पता चला कि उसे शनिवार सुबह अदालत में पेश किया जाएगा।शनिवार को बच्ची को वृद्ध के परिवार के साथ श्रीनगर हाईकोर्ट लाया गया। लड़की के परिवार को बताया गया कि उसकी शादी 62 वर्षीय व्यक्ति से कर दी गई है। चौंकाने वाले खुलासे से सिख संगत में हड़कंप मच गया। पुलिस ने लड़की के भाई से कहा कि दिन के अंत तक उसे परिवार को सौंप दिया जाएगा।

शनिवार शाम तक कोर्ट ने ‘शादी’ को वैध करार देते हुए लड़की की कस्टडी वृद्ध के परिवार को सौंप दी। सिख लड़की के माता-पिता ने आरोप लगाया कि उन्हें अदालत कक्ष में प्रवेश नहीं करने दिया गया और उनकी आवाज नहीं सुनी गई।सूत्रों के अनुसार, दूसरी लड़की श्रीनगर के महजूर नगर की है, जो एक मुस्लिम दोस्त के एक समारोह में शामिल हुई थी, और बाद में एक लड़के से शादी कर ली गई, जो उसी समारोह में शामिल हो रहा था। सूत्रों ने बताया कि यह लड़की अभी भी लापता है।