Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

धन की कमी के चलते कई जनरेशन पीछे चला जाएगा अफगानिस्‍तान


  • न्‍यूयार्क । अफगानिस्‍तान के लिए आने वाला समय बड़ी कठिनाइयों भरा है। अफगानिस्‍तान के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र के विशेष दूत डेबोराह लियोंस ने यहांं तक कहा है कि यदि वहां के आर्थिक हालात जल्‍द नहीं सुधरे तो वो जनरेशन पीछे तक हो जाएगा। ऐसे में वहां के लोगों को बेहद बुरे हालातों का सामना करना पड़ सकता है।

उन्‍होंने संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में कहा है कि अफगानिस्‍तान में इस तरह के हालात आने से पहले यहां पर तुरंत एक बड़ी धनराशि की जरूरत है। आपको बता दें कि अमेरिका ने अफगानिस्‍तान का विदेशी बैंकों में जमा धनराशि की निकासी पर रोक लगा दी है। वहीं आईएमएफ ने भी अफगानिस्‍तान को वित्‍तीय मदद देने से अपने हाथ पीछे खींच लिए हैं। तालिबान का कहना है कि उसको ये राशि दी जानी चाहिए।

लियोंस का कहना है कि तालिबान को ये सुनिश्चित करना होगा कि उसको मिलने वाली राशि का दुरुपयोग नहीं किया जाएगा। लियोंस ने यहां तक कहा है कि धन की कमी की वजह से अफगानिस्‍तान कई जनरेशन पीछे चला जाएगा। यूएनएससी में लियोंस ने ये भी कहा है कि तालिबान ने इस बार भरोसा दिलाया है कि वो बदला हुआ है और सभी को उनके अधिकार हासिल होंगे। इसलिए उन्‍हें कुछ मौका दिया जाना चाहिए कि अर्थव्‍यवस्‍था को दोबारा पटरी पर लाने की कवायद कर सकें। अमेरिका के ट्रेजरी डिपार्टमेंट की तरफ से कहा गया है कि तालिबान पर लगे प्रतिबंधों को हटाना या इनमें कमी करना फिलहाल संभव नहीं हैं।