Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

नितिन गडकरी ने किया था एंबुलेंस का अनुरोध, एमजी मोटर्स और पेटीएम मिलकर देंगी 100 हेक्टर SUV


  • नई दिल्ली: कोरोना महामारी की वजह से भारत में स्वास्थ्य व्यवस्थाएं लगातार लड़खड़ा रही हैं। इसी बीच कार निर्माता कंपनी एमजी मोटर्स (MG Motors) और पेटीएम (Paytm) ने मिलकर हेक्टर एसयूवी (SUV) की सौ यूनिटों को एंबुलेंस के तौर पर देने का निर्णय लिया है। बता दें कि इन कंपनियों ने ये फैसला केंद्रीय मंत्री नितिन के अनुरोध के बाद लिया है, जिसमें उन्होंने एंबुलेंस मांगी थीं। खबरों के मुताबिक एमजी मोटर्स नागपुर और विदर्भ इलाके में उपलब्ध कराएंगी। इनमें से 8 एंबुलेंसों को तुरंत भिजवा दिया गया है।

इस बारे में बयान जारी कर एमजी मोटर ने कहा है कि, “केंद्रीय मंत्री श्री नितिन गडकरी जी ने एमजी मोटर्स के एमडी राजीव चाबा और पेटीएम के एमडी विजय शेखर शर्मा जी से बात कर नागपुर और विदर्भ के लिये आधुनिक जीवनरक्षा प्रणाली से लैस 100 एम्बुलेंस सीएसआर फंड से देने का अनुरोध किया था । इसके मद्देनजर कंपनी 100 एंबुलेंस उपलब्ध कराएगी। इसके लिए हेक्टर एसयूवी को एंबुलेंस के रूप में परिवर्तित किया जा रहा है।”

गौरतलब है कि इस से पहले मार्च में एमजी मोटर इंडिया ने नागपुर के नांगिया स्पेशिएलिटी अस्पताल के लिए पांच हेक्टर एम्बुलेंस दान की थीं। अब नागपुर में लगातार बढ़ते कोविड मामलों को देखते हुए उम्मीद जताई जा रही हैं कि ये नई एम्बुलेंस आम लोगों को उच्च श्रेणी की सुविधा मुहैया कराते हुए उन्हें जल्द से जल्द अस्पताल पहुंचाने में बड़ी मददगार साबित होंगी।

बता दें कि विशेष रूप से डिजाइन की गई हेक्टर एम्बुलेंस में आवश्यक जीवन रक्षक चिकित्सा उपकरण मौजूद हैं। इन उपकरणों में ऑटो-लोडिंग स्ट्रेचर, सिलेंडर के साथ ऑक्सीजन की आपूर्ति प्रणाली, पांच-पैरामीटर मॉनिटर के साथ एक दवा कैबिनेट, आग बुझाने का उपकरण, एक सायरन, एम्पलीफायर के साथ एक एक्सटीरियर लाइट बार, बैटरी और सॉकेट्स आदि के साथ एक इन्वर्टर दिया गया है।

इसके साथ ही एमजी मोटर ने मेडिकल ऑक्सीजन के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए मोक्सी आधारित देवनंदन गैसेस से हाथ मिलाया है। देवनंदन गैसेस वडोदरा की प्रमुख मेडिकल ऑक्सीजन उत्पादक में से एक है। एमजी मोटर इंडिया पूरी तरह से मेडिकल ऑक्सीजन के उत्पादन में मदद पर ध्यान केन्द्रित कर रही है।