Latest News करियर राष्ट्रीय

नीट यूजी राउंड 1 काउंसिलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कल से शुरू, जानें अपेट


नई दिल्ली, : नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट ( National Eligibility Cum Entrance Test Undergraduate, NEET UG 2022) राउंड 1 काउंसिलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया कल, 11 अक्टूबर, 2022 से शुरू हो रही है। पहले राउंड के लिए उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए mcc.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। उम्मीदवार ध्यान रखें कि इस दौर के लिए केवल वही अभ्यर्थी अप्लाई कर सकते हैं, जिन्होंने हाल ही में आयोजित हुई नीट यूजी परीक्षा 2022, NEET UG 2022 में सफलता पाई हो, वे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

राउंड 1 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 17 अक्टूबर, 2022 को बंद हो जाएगी। साथ ही इस दौर के लिए उम्मीदवारों को फीस जमा करने की सुविधा इस तारीख की शाम 3 बजे तक होगा। पंजीकरण के बाद उम्मीदवार 18 अक्टूबर, 2022 च्वाॅइस फिल और लॉक कर सकते हैं। हालांकि उम्मीदवार च्वाॅइस फिलिंग के लिए दोपहर 3 बजे तक का मौका है, जबकि लॉक करने के लिए रात 11 बजकर 55 मिनट का समय दिया गया है।

इस तारीख से शुरू होगा दूसरा राउंड

काउंसलिंग प्रक्रिया का दूसरा राउंड 2 नवंबर, 2022 से शुरू होगा और 18 नवंबर, 2022 तक जारी रहेगा। पहले दो राउंड के बाद, एमसीसी मॉप अप राउंड आयोजित करेगा। इस दौर में, कॉलेजों में उपलब्ध कोई भी शेष सीटें उम्मीदवारों को उनके NEET UG रैंक और स्कोरकार्ड के आधार पर आवंटित की जाती हैं। मॉप-अप राउंड के बाद, एमसीसी यानी कि MCC ने किसी भी खाली सीट के लिए ऑनलाइन स्ट्रे वेकेंसी राउंड आयोजित करेगा। कुल मिलाकर, एमसीसी NEET यूजी काउंसलिंग 2022 के लिए 4 राउंड आयोजित करेगा।

NEET UG 2022 Counselling: नीट यूजी राउंड 1 काउंसिलिंग के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

समिति की आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर जाएं। इसके बाद, ‘यूजी मेडिकल काउंसलिंग’ सेक्शन पर क्लिक करें। अब पंजीकरण के लिए लिंक प्रदर्शित किया जाएगा। इस पर क्लिक करें। आवश्यक जानकारी दर्ज करें और पोर्टल पर पंजीकरण करें।अब लॉग इन करें और आवेदन पत्र भरें। दस्तावेज़ अपलोड करें, पंजीकरण शुल्क का भुगतान करें और फॉर्म जमा करें। NEET 2022 काउंसलिंग चॉइस फिलिंग और लॉकिंग के लिए उपस्थित हों।सीट आवंटन परिणाम की घोषणा। आवंटित मेडिकल/डेंटल कॉलेज को रिपोर्ट करें।

आवेदन पत्र का प्रिंटआउट ले लें।