Latest News नयी दिल्ली पटना बिहार

नीतीश सरकार का बड़ा फैसला, इन आउटसोर्सिंग अफसरों पर गिरेगी गाज; डायरेक्ट नौकरी जाएगी


पटना। बिहार में सरकारी विद्यालयों के निरीक्षण के नाम पर महज खानापूर्ति करने वाले अफसरों पर शिक्षा विभाग ने शिकंजा कस दिया है। निरीक्षण में लापरवाही बरतने वाले आउटसोर्सिंग वाले अधिकारी बर्खास्त किए जाएंगे। फिर भी विद्यालयों की स्थिति नहीं सुधरी, तो जिला शिक्षा पदाधिकारी भी नपेंगे।

सरकारी विद्यालयों के निरीक्षण में कोताही बरतने वाले आउटसोर्सिंग अफसरों की अब खैर नहीं। शिक्षा विभाग ने ऐसे अधिकारियों को बर्खास्त करने का निर्देश दिया है। निरीक्षण में लापरवाही बरतने पर जिला शिक्षा पदाधिकारियों पर भी कार्रवाई होगी। विभाग ने सभी जिलों को इस संबंध में कड़ा निर्देश दिया है। वहीं शिक्षा विभाग ने सरकारी विद्यालयों में ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज नहीं करने वाले शिक्षकों पर कार्रवाई का निर्देश दिया है।

संबंधित जिला शिक्षा पदाधिकारियों पर अनुशासनिक कार्रवाई भी होगी। इस संबंध में शिक्षा विभाग ने सभी जिलों को कड़ा निर्देश दिया है।

विभाग ने निरीक्षण में लापरवाही बरतने वाले बाह्य स्त्रोत के अधिकारी-कर्मचारियों को बर्खास्त करने एवं बर्खास्तगी के बाद रिक्त पद पर गठित कमेटी द्वारा विधिवत बाह्य स्त्रोत से चयन प्रक्रिया करने पूरी करने का निर्देश दिया है।