Latest News करियर राष्ट्रीय

नौसेना ने शुरू की SSC ऑफिसर जून 2024 भर्ती की आवेदन प्रक्रिया, 224 वेकेंसी


नई दिल्ली।  इंडियन नेवी में SSC ऑफिसर भर्ती की तैयारी जुटे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी। भारतीय नौसेना ने शॉर्ट सर्विस कमीशन (एसएससी) ऑफिसर्स एंट्री के लिए आवेदन प्रक्रिया 7 अक्टूबर से शुरू कर दी है। जून 2024 में शुरू होने वाले इस एसएससी ऑफिसर्स एंट्री के माध्यम से एग्जीक्यूटिव, एजुकेशन और टेक्निकल ब्रांच के लिए कुल 224 रिक्तियां विज्ञापित की गई हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 29 अक्टूबर 2023 निर्धारित की गई है।

नेवी एसएससी ऑफिसर जून 2024 नोटिफिकेशन के अनुसार एग्जीक्यूटिव ब्रांच में जनरल सर्विस के लिए 40, एयर ट्रैफिक कंट्रोलर (एटीसी) के लिए 8, नेवल एयर ऑपरेशंस ऑफिसर की 18, पॉयलट की 20 और लॉजिस्टिक्स की भी 20 रिक्तियां निकाली गई हैं। इसी प्रकार, एजुकेशन ब्रांच में नेवी एसएससी ऑफिसर के लिए 18 वेकेंसी घोषित की गई हैं।

दूसरी तरफ, भारतीय नौसेना ने टेक्निकल ब्रांच के लिए सबसे 100 वेकेंसी निकाली है, जिसमें इंजीनियरिंग ब्रांच (जनरल सर्विस) के लिए 30, इलेक्ट्रिकल ब्रांच (जनरल सर्विस) के लिए 50 और नेवल कॉन्स्ट्रक्टर के लिए 20 वेकेंसी निकाली गई है।

Indian Navy Recruitment 2023: SSC ऑफिसर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया

ऐसे जो उम्मीदवार नेवी एग्जीक्यूटिव, एजुकेशन या टेक्निकल ब्रांच में SSC ऑफिसर भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे भारतीय नौसेना के आधिकारिक भर्ती पोर्टल, joinindiannavy.gov.in पर जाकर पहले पंजीकरण और फिर पंजीकृत विवरणों से लॉग-इन करके अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकते हैं। आवेदन के लिए उम्मीदवारों के पास आधार नंबर होना जरूरी है।

 

Indian Navy Recruitment 2023: SSC ऑफिसर भर्ती के लिए योग्यता मानदंड

नौसेना के एग्जीक्यूटिव ब्रांच में जनरल सर्विस, एयर ट्रैफिक कंट्रोलर, नेवल एयर ऑपरेशंस ऑफिसर और पायलट SSC ऑफिसर एवं लॉजिस्टिक्स SSC ऑफिसर भर्ती के लिए उम्मीदवारों को बीई/बीटेक उत्तीर्ण होना चाहिए और जन्म 2 जुलाई 1999 से पहले व 1 जनवरी 2005 के बाद नहीं हुआ होना चाहिए। हालांकि, एटीसी के लिए उम्मीदवार का जन्म 1 जुलाई 2003 के बाद नहीं हुआ होना चाहिए। अन्य पदों के लिए अधिसूचना देखें।