News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

ऑक्सीजन रिपोर्ट पर सिसोदिया: ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं, झूठ बोल रहे बीजेपी नेता


  • ऑक्सीजन की माँग को लेकर सुप्रीम कोर्ट की एक कथित रिपोर्ट हंगामे का विषय बन गई है. आम आदमी पार्टी और भारतीय जनता पार्टी के बीच इसे लेकर राजनीति हो रही है.

शुक्रवार सुबह भारतीय मीडिया में ऐसी ख़बरें आईं कि भारत की सर्वोच्च अदालत द्वारा गठित एक ‘ऑक्सीजन ऑडिट कमेटी’ ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि ‘केजरीवाल सरकार ने कोरोना महामारी की दूसरी लहर के दौरान ज़रूरत से चार गुना ज़्यादा ऑक्सीजन की माँग की.’

लेकिन आम आदमी पार्टी ने ऐसी किसी रिपोर्ट के अस्तित्व पर ही सवाल उठा दिए हैं.

अख़बारों मे छपी ख़बरों के मुताबिक़, दिल्ली सरकार को असल में क़रीब 289 मैट्रिक टन ऑक्सीजन की दरकार थी, लेकिन उनके द्वारा क़रीब 1200 मैट्रिक टन ऑक्सीजन की माँग की गई.

मगर आम आदमी पार्टी से जुड़े लोगों का कहना है कि ये रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट के पेनल की नहीं, बल्कि एक सब-पेनल की है जो अभी मुख्य पेनल को भेजी गई है और ये सब-पेनल दरअसल केंद्र सरकार का ही है.

आम आदमी पार्टी का जवाब

आम आदमी पार्टी ने इस ख़बर का पुरजोर खंडन किया है. पार्टी के नेता और दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने प्रेस से कहा कि ऐसी कोई रिपोर्ट है ही नहीं.

उन्होंने कहा, “सच तो ये है कि ऐसी कोई रिपोर्ट है ही नहीं. बीजेपी झूठ बोल रही है. सुप्रीम ने एक ऑक्सीजन ऑडिट कमेटी बनाई है. हमने इसके कई सदस्यों से बात की है. उनका कहना है कि उन्होंने तो अब तक रिपोर्ट साइन ही नहीं की है. अगर रिपोर्ट अप्रूव नहीं हुई है, तो ये रिपोर्ट है कहाँ? मैं चुनौती देता हूँ बीजेपी के नेताओं को कि वो रिपोर्ट लाएं जिसे अप्रूव किया गया हो. झूठ की भी इंतहा होती है.”

सिसोदिया ने कहा, “पहले तो पूरे देश में ऑक्सीजन सप्लाई का बँटाधार किया, अब उन मरीज़ों, डॉक्टरों और अस्पतालों को भी झूठा बता रहे हैं जो ऑक्सीजन की कमी से परेशान रहे. मीडिया के मित्रों से भी मेरा आग्रह है कि बीजेपी से उस तथाकथित रिपोर्ट की, ऑडिट कमेटी के सदस्यों द्वारा साइन की गई, अप्रूव कॉपी तो मंगवाएं जिसके बारे में बीजेपी बरगलाने की कोशिश कर रही है.”

सिसोदिया ने तंज़ कसा कि मामला माननीय सुप्रीम कोर्ट की बनाई कमेटी का है, बीजेपी मुख्यालय में बनी किसी कमेटी का थोड़े ही है.