पटना

पंचायत चुनाव 2021 के पहले चरण की अधिसूचना जारी, ऑनलाइन भी कर सकते हैं नामांकन


पटना। राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव 2021 के पहले चरण की अधिसूचना जारी कर दिया है। राज्य के 10 जिलों के 12 प्रखंडों के लिए पहले चरण में अधिसूचना जारी हुई है। जिसके तहत 2 सितंबर से उम्मीदवारों का नामांकन शुरू हो जाएगा। नामांकन की प्रक्रिया 8 सितंबर तक चलेगी जिसकी जांच 11 सितंबर तक होगी। 13 सितंबर तक इच्छुक उम्मीदवार अपना नामांकन पत्र वापस ले सकते हैं। उसी दिन यानी 13 सितंबर को ही इस सभी उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह आवंटित कर दिया जाएगा। इस प्रथम चरण के चुनाव में 24 सितंबर को मतदान होगा जिसकी मतगणना 26 और 27 सितंबर को कराई जाएगी।

कोरोना संक्रमण को देखते हुए चुनाव आयोग ने ऑनलाइन नामांकन की सुविधा दी है। इच्छुक उम्मीदवार निर्वाचन आयोग के आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन नामांकन कर सकते हैं। आधिकारिक वेबसाइट http://sec.bihar.gov.in पर जाकर नामांकन किया जा सकता है। लेकिन उन्हें उसका प्रिंट लेकर संबंधित निर्वाची पदाधिकारी को समर्पित करना होगा। नामांकन के लिए 10 बजे पूर्वाहन से 4 बजे अपराहन तक का समय तय किया गया है।

विभिन्न पदों के उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग नामांकन शुल्क तय किया गया है। पंचायत के मुखिया, सरपंच और पंचायत समिति सदस्य पद के लिए एक हजार रुपये नामांकन फीस तय किया गया है। पंचायत के पंच और वार्ड सदस्य पद पर चुनाव लड़ने के लिए 250 रुपये का नामांकन शुल्क तय किया गया है। वहीं जिला परिषद सदस्य पद के लिए नामांकन शुल्क 2 हजार रुपये होंगे। महिला अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों को नॉमिनेशन शुल्क में नियमानुसार छूट दी जाएगी।