News TOP STORIES नयी दिल्ली पंजाब राष्ट्रीय

पंजाब में किसानों ने अनिश्चतकालीन के लिए रोके रेल ट्रैक, 40 ट्रेनें रद


अमृतसर/जालंधर। किसान मजदूर संघर्ष कमेटी पंजाब की ओर से कर्जमाफी सहित कई मांगों पर वादा खिलाफी के विरुद्ध किए गए रेल रोको आह्वान पर किसानों ने रेल ट्रैक अनिश्चितकालीन के लिए जाम कर दिया है। किसान अमृतसर में दिल्ली-अमृतसर रेल मार्ग और टांडा में जालंधर-जम्मू रेल मार्ग पर धरने पर बैठे हैैं। इसके चलते फिरोजपुर रेलवे डिवीजन की तरफ से अमृतसर और जम्मू से चलने वाली 40 ट्रेनों को रद कर दिया है। इसमें जहां 12 ट्रेनें सोमवार को रद की गईं ,वहीं 28 ट्रेनें अनिश्चितकाल के लिए रद की गईं।

फिरोजपुर मंडल की डीआरएम सीमा शर्मा ने बताया कि सोमवार को प्रदेश भर के चार मुख्य रेल ट्रैक अमृतसर-ब्यास रेलखंड पर जंडियाला-मानावाला के बीच, जालंधर-पठानकोट रेलखंड पर टांडा उड़मुड़-खुड्डा कुराला के बीच, फिरोजपुर में बस्ती टैंकावाली आरयूबी के ऊपर तथा तरनतारन में अमृतसर -खेमकरण रेलखंड पर किसान धरने पर बैठे हैैं। इससे ट्रेनें का आवागमन बुरी तरह प्रभावित हो गया है।

अमृतसर से चलने वाली नई दिल्ली शताब्दी सहित आठ ट्रेनों को अलग-अलग स्टेशनों से रवाना किया गया। ट्रेनें रद होने के कारण यात्रियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। अमृतसर में गुस्साएं यात्रियों ने रेलवे के खिलाफ विरोध भी जताया। शताब्दी एक्सप्रेस में नई दिल्ली जाने वाले यात्रियों ने तो रेलवे के खिलाफ नारेबाजी भी की। इस ट्रेन को ब्यास रेलवे स्टेशन से छह बजे रवाना किया गया। यात्रियों का आरोप था कि अगर ट्रेने रद की गई थी तो उन्हें किसी तरह की कोई जानकारी ही नहीं दी गई।

किसानों की ये हैं मांगें

  • किसानों व मजदूरों का सारा कर्ज माफ किया जाए।
  • डा स्वामीनाथ की रिपोर्ट के अनुसार किसानों के उत्पादों के रेट तय किए जाएं।
  • किसानों पर दर्ज सभी मामले रद किए जाएं।
  • किसानी आंदोलन दौरान मृत्यु को प्राप्त हुए किसानों के परिवारों को मुआवजा दिया जाए और परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाए।
  • गन्ना के नए रेट 350 रुपये के अनुसार किसानों को पिछली पेमेंट की जाए।
  • अबादकार किसानों को भूमि के पक्के मालिकी अधिकार दिए जाएं।
  • निजी कंपनियों के साथ किए बिजली समझौते रद किए जाएं।