Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

शीतलहर की चपेट में दिल्ली और माइनस में पहुंचा राजस्थान का न्यूनतम तापमान


नई दिल्ली । नए साल के आगमन में अब दिन कम होते जा रहे हैं उसी तरह राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में ठंड काफी बढ़ गई है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक दिल्‍ली के सफदरजंग इलाके में सुबह करीब 8:30 बजे तापमान 4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है। आईएमडी ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि अगले दो दिनों में उत्तर पश्चिम भारत में शीतलहर से लेकर गंभीर शीत लहर की स्थिति जारी रहने और उसके बाद कम होने की संभावना है।

23 दिसंबर से 25 दिसंबर तक पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में और 24 और 25 दिसंबर को पश्चिमी राजस्थान में घने कोहरे का अनुमान है। स्काईमेट वेदर के मुताबिक पश्चिमी हिमाचल क्षेत्र की तरफ एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इसका कुछ असर दिल्ली और आसपास के इलाकों पर होगा। दिल्ली में 26 और 27 दिसंबर को बारिश के भी आसार हैं। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 21 व 4 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

राजस्थान में माइनस में चला गया था तापमान

राजस्थान में सीकर जिले के फतेहपुर में लगातार चौथे दिन तापमान माइनस में रहा। यहां सोमवार को तापमान माइनस 5.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जयपुर में रविवार रात को तापमान माइनस तीन डिग्री दर्ज किया गया था।राज्य के अधिकांश इलाके शीतलहर की चपेट में रहे। खेतों और पेड़ों पर सोमवार सुबह बर्फ की परत जमी हुई नजर आई। सोमवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान का एक दशक का रिकार्ड टूट गया। 2011 में 20 दिसंबर को न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस था, जबकि सोमवार को (20 दिसंबर, 2021) को यह 3.2 था।