पटना

पटना: अब नियुक्ति पत्र बंटने की बारी, 15 को प्रकाशित होगी चयनित अभ्यर्थियों की अंतिम सूची


32,714 सेकेंडरी-प्लसटू शिक्षकों की बहाली को 17-18 को बंटेंगे नियुक्ति पत्र

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में छठे चरण के तहत 32,714 माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए मेधा सूची में शामिल  अभ्यर्थियों के सर्टिफिकेट के सत्यापन (मिलान) का कार्य शुक्रवार को पूरा हो गया। अब, चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र बंटने की बारी है। नियुक्ति पत्र 17 एवं 18 फरवरी को जिला स्तर पर नियोजन इकाई द्वारा किया जाना है। नियुक्ति पत्र लेने के पहले चयनित अभ्यर्थियों को सहमति पत्र देने होंगे। हालांकि, राज्य में तकरीबन आधा दर्जन नियोजन इकाई ऐसे हैं, जिसमें नियुक्ति के लिए सर्टिफिकेट का सत्यापन (मिलान) नहीं हो पाया। ऐसे नियोजन इकाइयों के मामले में शिक्षा विभाग के स्तर पर अंतिम निर्णय लिया जाना है।

आपको बता दूं कि राज्य में छठे चरण के तहत 32,714 माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए मेधा सूची में शामिल  अभ्यर्थियों के सर्टिफिकेट के सत्यापन (मिलान) कोटिवार एवं विषयवार आठ फरवरी से ही चल रहा था। पहले दिन यानी आठ फरवरी को नगर निगम नियोजन इकाइयों के लिए मेधा सूची में सम्मिलित सभी अभ्यर्थियों के मूल प्रमाणपत्रों का सत्यापन (मिलान) कोटिवार एवं विषयवार हुआ। उसके अगले दिन यानी नौ फरवरी को नगर परिषद नियोजन इकाइयों के लिए मेधा सूची में सम्मिलित सभी अभ्यर्थियों के मूल प्रमाणपत्रों का सत्यापन (मिलान) कोटिवार एवं विषयवार किया गया।

गुरुवार यानी 10 फरवरी को नगर पंचायत नियोजन इकाइयों के लिए मेधा सूची में सम्मिलित सभी अभ्यर्थियों के मूल प्रमाणपत्रों का सत्यापन (मिलान) कोटिवार एवं विषयवार हुआ। उसके बाद शुक्रवार को जिला परिषद नियोजन इकाइयों के लिए मेधा सूची में सम्मिलित सभी अभ्यर्थियों के मूल प्रमाणपत्रों के सत्यापन (मिलान) की बारी आयी। इनके मूल प्रमाणपत्रों का सत्यापन (मिलान) भी कोटिवार एवं विषयवार हुआ।

अब, उपस्थित अभ्यर्थियों के मूल प्रमाण पत्र का सत्यापन (मिलान) के आधार पर तैयार अंतिम चयन सूची का जिला परिषद-शहरी निकाय द्वारा अनुमोदन 14 फरवरी तक किया जायेगा। अनुमोदित अंतिम मेधा सूची व रोस्टर बिन्दु के आधार पर चयनित अभ्यर्थियों की सूची और विद्यालय व विषयवार रिक्ति का जिले के एनआईसी वेबसाइट पर 15 फरवरी तक प्रकाशित होगी। उसके बाद 17 एवं 18 फरवरी को जिला स्तर पर नियोजन इकाई द्वारा सहमति पत्र प्राप्ति के उपरांत चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दिये जायेंगे। इसमें प्राथमिकता के अवरोही क्रम में काउंसलिंग के माध्यम से चयनित शिक्षकों को इच्छित विद्यालय में नियुक्त किया जायेगा।