पटना

पटना: एकल मृत्यु पर भी अनुग्रह अनुदान पर सरकार करेगी विचार : रेणु


(आज समाचार सेवा)

पटना। उप मुख्यमंत्री सह आपदा प्रबंधन मंत्री रेणु कुमारी ने सदन में कहा कि सडक़ दुर्घटनाओं में एकल मृत्यु पर भी अनुग्रह अनुदान देने पर सरकार विचार करेगी। वैसे अभी सामूहिक दुर्घटना पर ही अनुग्रह अनुदान देने की है। हालांकि इस सवाल के जवाब के क्रम में उप मुख्यमंत्री को सत्ता व विपक्ष के सदस्यों के हंगामा का सामना करना पड़ा। बाढ़ अवधि के बाद सर्पदंश से होने वाले मौतों को अनुग्रह राशि देने की मांग को लेकर भी सदस्यों ने हंगामा किया।

नाराज सदस्यों का कहना था कि पिछली बार तत्कालीन उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने बाढ़ के बाद सर्पदंश से होने वाली मृत्यु पर उनके आशृत को पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग पांच लाख का अनुग्रह अनुदान दिया जायेगा, परंतु अब मंत्री के बदलते ही ऐसे किसी निर्णय से विभाग इनकार कर रहा है। राजद के समीर कुमार महासेठ के अल्पसूचित प्रश्न के जवाब में योजना एवं विकास मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव ने सदन को बताया कि मुख्यमंत्री क्षेत्र विकास योजना के तहत अब प्रत्येक विधायक को तीन-तीन करोड़ दिया जाता है।

सदस्यों को अपने विवेक से चिकित्सा अनुदान या शैक्षणिक फीस के लिए राशि इस योजना से देने का प्रावधान नहीं है। सदस्यों के अनुरोध पर मंत्री श्री यादव ने कहा कि वर्तमान में कोई प्रावधान नहीं है। इस राशि का उपयोग विकास योजनाओं पर की जाती है। भविष्य में चिकित्सा अनुदान या शैक्षणिक फीस के लिए अनुशंसा करने के लिए संशोधन करने पर विचार किया जा सकता है।