पटना

पटना: एनएमसीएच में कोरोना से 24 की मौत


      • कोविड-19 अस्पताल में 58 नये संक्रमित
      • एम्स में 5 ने तोड़ा दम

पटना सिटी (आससे)। बिहार के स्पेशल कोविड-19 अस्पताल नालंदा मेडिकल कॉलेज की स्थिति धीरे-धीरे बद से बदतर होती जा रही हैं। ऐसे में जहॉ एक दिन में रिकॉड 24 कोरोना संक्रमित मरीजों ने वारी-वारी से दम तोड़ दिया। वहीं इस मौत के ताडंब में अस्पताल के जहॉ जुनियर डॉक्टर (पढ़ाई करने वाले पीजी छात्र) जान की बाजी लगाकर एक-एक कोरोना संक्रमित मरीजों को बचाने का हर संभव प्रयास में लगे हैं ऐसे में कोबिड मरीजों की मौत के बाद परिजन उसी जुनियर डॉक्टरों के साथ मारपीट व अस्पताल में तोड़फोड़ में लगे हैं इस मारपीट, तोड़फोड़, कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत के बाद भी सिनियर डॉक्टर अस्पताल में रहते कोबिड वार्ड में जाने से कतराते हैं।

इस संबंध में अस्पताल के अधीक्षक डॉ-विनोद कुमार सिंह ने बताया जिन कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हुयी हैं उसमें बक्सर के केदार प्रसाद की 30 वर्षीय पत्नी तेतरी देवी, गुरहट्टा, खाजेकलॉ पटना सिटी के स्व-रमेश श्रीवास्तव की 57 वर्षीय पत्नी आभा श्रीवास्तव, कंचन सिवान के अखिलेश्वर राय के 65 वर्षीय पत्नी सियापरी देवी, कंकड़बाग पटना के स्व. मोती लाल सिंह की 81 वर्षीय पत्नी पार्वती देवी, नगरनौसा पटना के स्व. राम शरण प्रसाद के 67 वर्षीय पुत्र सच्चितानंद प्रसाद, सीडीए कॉलनी,शास्त्रीनगर पटना के परितोष के 82 वर्षीय रामाकांत सिंह, शाहपुर आरा भोजपुर के स्व. कैलाश प्रसाद के 70 वर्षीय पुत्र गुलाब चंद प्रसाद, मरची पटना सिटी के राधो तांती के 28 वर्षीय पुत्र रामचंदर तांती, दानापुर पटना के श्याम पंडित के 48 वर्षीय पुत्र रमेश कुमार, हिलसा नालंदा के लखन सिंह 58 वर्षीय पुत्र अखिलेश कुमार, नया गांव चैलीट्राल पटना सिटी के स्व-भारती पोद्वार के 65 वर्षीय पुत्र शंकर पोद्वार, अशोक नगर पटना के स्व. देवानंद मिश्रा के 78 वर्षीय पुत्र जीतेन्क्त मिश्रा जीवन, राजीव नगर पटना के रामवरन साह के 58 वर्षीय पुत्र पप्पू साह , पाटलिपुत्र पटना के डॉ विवेक के 75 वर्षीय विनय कुमार सिन्हा, लालगंज वैशाली के मचु महतो के 42 वर्षीय पुत्र अरविन्द महतो, पटेल नगर पटना के अरिवन्क्त श्रीवास्तव की 57 वर्षीय पत्नी नम्रता कुमारी, जमुई के राम दीप सिंह के 61 वर्षीय भुखन सिंह, जक्क्नपुर पटना के शैलेन्क्त कुमार की 40 वर्षीय पत्नी रीना देवी जगत नारायण रोड़ पटना के शंकर लाल मरोदिया के 57 वर्षीय मनोज कुमार मरेादिया औरगाबाद के विजय सिह के 79 वर्षीय पत्नी सुमित्र देवी, खाजेकलॉ पटना सिटी के कपिल देव दास की 55 वर्षीय पत्नी रूपा देवी, कंकड़बाग पटना के स्व-वीरेन्क्त कुमार सिन्हा के 75 वर्षीय पुत्र नारायण सिन्हा, भागवत नगर अगमकुऑ पटना के उत्तम कुमार की 35 वर्षीय पत्नी संगीता देवी, शांति कॉलनी,बक्सर के मुस्ततीक अख्तर के 60 वर्षीय पुत्र शर अली शामिल है साथ ही अबतक 326 कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हो चुकी हैं।

अधीक्षक ने बताया कि सभी लाशों को भारत सरकार व डब्लूएचओ के दिशा-निर्देश पर बॉडी को सेनेटाईज कर सरकार के द्वारा उपलब्ध प्लास्टिक कबर में डालकर शव वाहन से अंतिम संस्कार करना हैं जबकि शव को परिजनों से स्पर्श नहीं कराना हैं।

कोविड-19 अस्पताल में 58 नये संक्रमित

पटना सिटी (आससे)। कोविड-19 अस्पताल नालंदा मेडिकल कॉलेज में शुक्रवार 58 नये मरीज भर्त्ती हुए जबकि 24 संक्रमित मरीजों ने चंद घंटों के अंदर वारी-वारी से दम तोड़ दिया। वहीं 356 भर्त्ती मरीज का उपचार चल रही हैं। इस बात की जानकारी देते हुए अस्पताल के अधीक्षक डॉ विनोद कुमार सिंह ने बताया कि 5315 मरीज में 4070 के रिर्पोट निग्रेटिव निकली है। अबतक 326 मरीज की मौत व 2152 भर्त्ती मरीज ठीक होकर घर लौट गए हैं।

इस संबंध में अस्पताल के एपिडेमियोलॉजिस्ट डॉ मुकुल सिंह, अधीक्षक डॉ विनोद कुमार सिंह व माइक्रोबॉयोलॉजी विभागाध्यक्ष सह नोडल पदाधिकारी डॉ संजय कुमार ने संयुक्त रूप से बताया कि माईक्रोंबॉयोलॉजी में 710 सैपल की जॉच में 130 कोरोना संक्रमित मरीज, टू-नेट-0-0 व रैपिड-0-0, आरटीपीसीआर में 710 मरीज में 130 कोरोना संक्रमित हैं जबकि अस्पताल में 144 वेड उपलब्ध, आज 5 मरीज ठीक होकर घर लौट गए हैं।

जबकि गुरू गोबिन्द सिंह सदर अस्पताल के नोडल पदाधिकारी डॉ आरआरचौधरी, अधीक्षक डॉ पशुपति कुमार सिंह, प्रबंधक साविर खान ने संयुक्त रूप से बताया कि शुक्रवार को 125 की जॉच में कोरोना संक्रमित 0 रही। जिसमें रैपिड-0 में 0 कोरोना संक्रमित,  आरटीपीसीआर में 125-0 हैं साथ ही कंगनघाट स्थित पयर्टन सूचना केन्द्र स्थित आईसोलेशन वार्ड में 19 भर्त्ती मरीजों का ईलाज चल रहा हैं। जिसमें 1 मरीज को रेफर कर दिया गया हैं। इस संबंध में अनुमंडलाधिकारी मुकेश रंजन ने बताया कि सेंटर में तत्काल 100 वेड का अस्थायी अस्पताल बनाया गया हैं जिसमें 24 घंटे लगातार दो पाली डॉक्टर, नर्स व पारा मेडिकल स्टॉप तैनात हैं।

एम्स में 5 ने तोड़ा दम

फुलवारीशरीफ। पटना एम्स में शुक्रवार को 5 मरीजों की मौत कोरोना से हो गयी जबकि 54 नए कोरोना पॉजिटिव मरीजों को एडमिट किया गया है। एम्स कोरोना नोडल आफिसर डॉ संजीव कुमार के मुताबिक पटना एम्स में शास्त्रीनगर के 65 वर्षीय  रामचंद्र, दानापुर के शाहपुर निवासी 14 साल की पूजा कुमारी, पटना के कदमकुआं निवासी 77 वर्षीय जय किशोर अग्रवाल, हाजीपुर के पोखरा मोहल्ला निवासी 80 साल के वैधनाथ सिंह एवम प्रसादी अरवल निवासी 73 वर्षीय अनंत मिस्त्री की मौत कोरोना से हो गयी है।

वहीं एम्स के आइसोलेशन वार्ड में 54 नये कोरोना पॉजिटिव मरीजो को भर्ती कर इलाज शुरू किया गया है। इसके अलावा एम्स में 17 मरीजों ने कोरोना को मात दे दिया। जिन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया। वहीं शुक्रवार तक आइसोलेशन वार्ड में एडमिट कुल 261 मरीजों का इलाज चल रहा था।