पटना

पटना की 16 पीडीएस दुकानों में पकड़ी गयी गड़बड़ी


पटना (आससे)। पटना जिले के पटना सदर, दानापुर बाढ़ और पालीगंज अनुमंडल में 16 जन वितरण प्रणाली की दुकानों पर भारी अनियमितता पकड़ी गई है। ज्यादातर दुकानदार निर्धारित दर से अधिक मूल्य ले रहे थे, जबकि कई जगहों पर गरीबों को कम चावल और अनाज दिया जा रहा था। इस मामले में पटना सदर अनुमंडल में एक दुकानदार पर एफआईआर दर्ज की गई है, जबकि 16 दुकानदारों से स्पष्टीकरण मांगा गया है। यह कार्रवाई डीएम के निर्देश पर हुई है।

डीएम के निर्देश पर पिछले एक पखवारे में कुल 312 दुकानों की औचक जांच कराई गई। इसमें 16 दुकानों पर अनियमितता पकड़ी गई। तमाम बंदिशों के बावजूद दुकानदार गरीबों को कम अनाज दे रहे हैं। दानापुर और पटना सदर अनुमंडल में तो कई जगहों पर दो किलो चावल और एक किलो गेहूं देने का मामला प्रकाश में आया है। जबकि प्रत्येक गरीब को पांच किलोग्राम अनाज दिया जाना है। इसमें दो किलो गेहूं और तीन किलो चावल शामिल है। सरकार ने गरीबों के लिए दो रुपये प्रतिकिलो गेहूं और तीन रुपये प्रतिकिलो चावल दिया जाना है, लेकिन बाढ़ और पालीगंज अनुमंडल में पांच दुकानों पर ऐसा मामला पकड़ा गया, जहां गरीब लोगों से लगभग दोगुना पैसा लिये जा रहे थे।

डीएम के निर्देश पर एक दुकानदार पर एफआईआर तथा एक दुकानदार की अनुज्ञप्ति रद्द कर दी गई है। शेष जिन दुकानों में अनियमितता पकड़ी गई वहां छानबीन चल रही है। डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह का कहना है कि सरकार द्वारा आवंटित अनाज सीधे गरीबों को उपलब्ध हो। इसकी पूरी व्यवस्था की गई है। यदि कोई भी बिचौलिया या अधिकारी इसमें गड़बड़ी करते पकड़ा जाता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेंगे। डीएम ने एडीएम सप्लाई और सभी एसडीओ को निर्देश दिया है कि समय-समय पर पीडीएस दुकानों की औचक जांच करते रहें। यदि कोई भी गरीब शिकायत करता है तो उसे गंभीरता से लें तथा उसका सत्यापन जरूर कराएं।

पटना जिले में 2520 जन वितरण प्रणाली के दुकानदार हैं। प्रत्येक माह गरीबों के लिए पटना जिले को एक लाख 81 हजार 607 क्विंटल अनाज आवंटित किया जाता है। इसमें 1 लाख सात हजार 864 क्विंटल चावल तथा 72 हजार 642 क्विंटल गेहूं दिया जाता है। प्रत्येक माह सरकार द्वारा पटना जिले को अनाज आवंटित कर दिया जाता है तथा इसका समय पर उठाव भी हो जाता है।

पटना जिले में 15 नए जन वितरण प्रणाली के दुकानदारों की बहाली की जाएगी। अधिकारियों का कहना है कि 2017 में पटना जिले में 426 पीडीएस की नई दुकान संचालित करने का प्रस्ताव आया था। इसमें 407 दुकानों को खोलने का आदेश हो गया था लेकिन 19 दुकानें शेष रह गई थी। इसमें 15 दुकानों को आवंटन के लिए विज्ञापन प्रकाशित किया जा रहा है। इसमें दानापुर अनुमंडल में 11 तथा बाढ अनुमंडल में चार दुकानें शामिल हैं। इसी प्रकार पटना शहरी क्षेत्र में भी कितनी दुकानें खोली जा सकती है। इस पर संबंधित अधिकारियों से प्रस्ताव मांगा गया है।