पटना

पटना: टीका ले चुके शिक्षक ही कोचिंग संस्थानों में पढ़ायेंगे


अब सामान्य रूप से खुलेंगे स्कूल, कॉलेज यूनिवर्सिटी व कोचिंग

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य के कोचिंग संस्थानों में कोरोना टीका लगा चुके शिक्षक ही पढ़ायेंगे। कोरोना टीका ले चुके लोगों को ही कोचिंग संस्थानों में काम करेंगे। यह प्रावधान राज्य सरकार द्वारा 26 अगस्त से 25 सितंबर तक के लिए बुधवार को जारी गाइडलाइन में किया गया है। गाइडलाइन के मुताबिक सभी यूनिवर्सिटी, कॉलेज एवं तकनीकी शिक्षण संस्थान तथा 1ली से 12वीं कक्षा तक के स्कूल सामान्य रूप से खोले जा सकेंगे।

ऑनलाइन माध्यम से शिक्षण की व्यवस्था के विकल्प को भी उपलब्ध रखा जायेगा। सभी सरकारी प्रशिक्षण संस्थान भी सामान्य रूप से खोले जा सकेंगे। कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय तथा अनुसूचित जाति-जनजाति आवासीय विद्यालय, कर्पूरी छात्रावासों का संचालन पूर्व की भांति अनुमान्य होगा। राज्य सरकार के आयोगों, परिषद, बोर्डों एवं अन्य समतुल्य संस्थानों तथा राज्य के विश्वविद्यालयों, कॉलेजों, स्कूलों द्वारा सभी प्रकार की परीक्षाएं कोविड अनुकूल व्यवहार एवं अद्यतन मानक संचालन प्रक्रिया के अनिवार्य अनुपालन के साथ आयोजित की जा सकेगी।

स्वास्थ्य विभाग शैक्षणिक संस्थानों के वयस्क छात्र-छात्राओं, शिक्षकों एवं कर्मियों के लिए टीकाकरण की विशेष व्यवस्था यथावत जारी रखेगा। सभी कोचिंग संस्थान सामान्य रूप से खोले जा सकेंगे। कोचिंग संस्थानों में केवल कोविड टीका प्राप्त व्यक्तियों को ही कार्य करने की अनुमति होगी। सभी कोचिंग संस्थानों को अपने यहां कार्यरत कर्मियों का टीकाकरण सुनिश्चित करना होगा तथा उनकी विवरणी सहित सूची संधारित करनी होगी।

शिक्षा विभाग द्वारा बिहार राज्य प्रबंधन प्राधिकरण के सहयोग से सोशल डिस्टेंसिग एवं मास्क पहनने आदि से संबंधित कोविड अनुकूल व्यवहार की जानकारी बच्चों को दी जायेगी, ताकि उनके माध्यम से अभिभावकों को भी जागरूक किया जा सके।