पटना

पटना: डिजिटल इंडिया का हनुमान है सीएससी : रविशंकर


      • संपतचक ब्लॉक के सभी गांव ऑप्टिकल फाइवर से जुड़े
      • आनेवाले दिनों में 8,386 गांवों में होगा ऑप्टिकल फाइवर
      • कई सार्वजनिक स्थानों पर वाई-फाई भी लगेंगे

(आज समाचार सेवा)

पटना। सीएससी डिजिटल इंडिया का हनुमान है। इसमें काम कर रहीं महिलाएं झांसी की रानी हैं। ये बातें संचार एवं इलेक्ट्रॉनिक मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहीं। वे भारत नेट ऑप्टिकल फाइवर की इंटरनेट सुविधा के शुभारंभ समारोह में बोल रहे थे। कार्यक्रम का शुभारंभ शाहपुर में हुआ। कार्यक्रम के दौरान आयुष्मान भारत के लाभार्थियों के बीच गोल्डन-कार्ड भी वितरित किये गये। इस मौके पर उन्होंने एलान किया कि अब आरटीपीएस की सेवा सीएससी से भी मिलेगी। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में सीएससी की भूमिका महत्वपूर्ण रही। सीएससी ने समाज के लिए कई कार्य किये।

इस पूरे प्रोजेक्ट को कॉमन सेंटर द्वारा क्रियान्वयन किया गया। उन्होंने बताया कि देश में लगभग चार लाख कॉमन सर्विस सेंटर हैं, जो डिजिटल साक्षरता, आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री आवास योजना और किसान मानधान जैसी कई सेवाओं को निष्पादन डिजिटल माध्यम से करते हैं। इन्होंने देश भर में लाखों ग्राम पंचायतों के आगे ८, ३८६ गांवों में ऑप्टिकल फाइवर पहुंचाया जायेगा। कई सार्वजनिक स्थानों पर वाई-फाई भी लगाया जायेगा।

आज जनता भी अपने घरों में इसकी सुविधा ले सकेगी। सही मायनों में वह बहुत बड़ी सूचना क्रांति है। कार्यक्रम में डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद, श्रम मंत्री जीवेश कुमार, कन्जौजी कछुआरा के मुखिया और भाजपा के कई मंडल अध्यक्ष भी मौजूद थे।