पटना

पटना: नीति आयोग की दिल्ली में 20 को अहम बैठक


बिहार की लंबित परियोजनाओं की स्वीकृति पर होगी चर्चा

(आज समाचार सेवा)

पटना। नीति आयोग 20 फरवरी को बिहार में विकास के मुद्दे पर अहम बैठक करेगी। इसमें बिहार से जुड़े केंद्र के समक्ष स्वीकृति के लिए लंवित परियोजनाओं पर चर्चा होगी। आयोग के इस कदम से बिहार के विकास में केंद्र के सहयोग की आश जगी है।

योजना एवं विकास विभाग ने सभी विभागीय प्रमुखों को पत्र लिख कर कहा है कि 20 फरवरी को नीति आयोग में बैठक की तिथि निर्धारित है। इसमें वैसे लंवित मुद्दे जो विभिन्न केंद्रीय मंत्रालयों के स्तर पर लंबित है उस पर चर्चा होगी और कुछ अहम निर्णय लिया जा सकता है।

विभाग ने पथ निर्माण, जल संसाधन, कृषि, ऊर्जा, जलवायु परिवर्तन, वन एवं पर्यावरण, खाद्य उपभोक्ता एवं संरक्षण, स्वास्थ्य, पंचायती राज, ग्रामीण कार्य, ग्रामीण विकास समाज कल्याण, नगर विकास एवं आवास, पर्यटन, श्रम संसाधन, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, विज्ञान एवं प्रावैधिकी से कहा है कि अपने-अपने विभाग से वैसी योजनाएं जो केंद्र की विभिन्न मंत्रालयों में लंबित है उसकी सूची यथाशीघ विभाग उपलब्ध करायें। जिसे समेकित कर नीति आयोग को भेजा जा सके।

विभागीय सूत्रों के अनुसार राज्य सरकार का फोकस सडक़, ऊर्जा एवं आइटी से जुड़ी योजनाओं पर फोकस रहेगा। इसके अतिरिक्त जलसंसाधन की लंबित नदी जोड़ योजनाओं को प्रमुख रुप से उठाया जायेगा। इसके अतिरिक्त नेपाल प्रायोजित बाढ़ को रोकने को लेकर विशेष फोकस रहेगा।