पटना

पटना: राजधानी में 5 स्थानों पर बनेगी अत्याधुनिक पार्किंग


(आज समाचार सेवा)

पटना। राज्य के चारों स्मार्ट सिटी के पदाधिकारी मिशन मोड में सभी काम को निबटाएं तथा सतत और सकारात्मक माइंडसेट से काम करें। इससे न केवल कार्य की गुणवत्ता में बढ़ोत्तरी होगी बल्कि तेजी से जमीन पर मूर्त रूप लेते दिखायी देंगे। यदि स्मार्ट सिटी के पदाधिकारियों ने कोई भी लापरवाही की तो फिर कड़ी कार्रवाई के लिए तैयार रहें। उपरोक्त निदेश आनंद किशोर, अध्यक्ष, स्मार्ट सिटी बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स सह प्रधान सचिव नगर विकास एवं आवास विभाग ने स्मार्ट सिटी के पदाधिकारियों को दिया है।

उन्होंने स्पष्ट किया है कि राज्य के चारों स्मार्ट सिटी की रैंकिंग में अविलंब सुधार लाना है। दो महीने में 70 प्रतिशत और चार महीने में 100 फीसदी काम जमीन पर उतर जाएं और उसकी गुणवत्ता के साथ कोई भी समझौता नहीं हो। आनंद किशोर की अध्यक्षता में पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड बोर्ड की 16 वीं बैठक हुई। जिसमे सीता साहू महापौर पटना नगर निगम की उपस्थिति में बोर्ड की बैठक में कुल 23 एजेंडों पर चर्चा हुई।

उन्होंने शहर में पार्किंग की समस्या के समाधान के लिए कई निदेश दिए। श्री किशोर ने कहा कि मैकेनाइज्ड पार्किंग के साथ पजल पार्किंग तथा रोबोटिक शटल डॉली पार्किंग सिस्टम को अडॉप्ट करते हुए एबीडी एरिया में 5 स्थानों पर पार्किंग की कार्ययोजना बनाएं। उन्होंने एबीडी क्षेत्र में 5 जगहों पर पार्किंग बनाने हेतु जगह चिह्नित करने के निदेश स्मार्ट सिटी के एमडी सह नगर आयुक्त  हिमांशु शर्मा और बुडको के एमडी रमन कुमार को दिए।

उन्होंने कहा कि अंटा घाट एक बड़ी सब्जी मंडी है जहां पर अभी स्वच्छता को दरकिनार करते हुए सब्जियां बिक्री की जाती है। इस कारण उसे व्यवस्थित करते हुए बहुत ही आकर्षक और आधुनिक वेंडिंग जोन बनाएं और वहां पर जो वेंडर हैं, उन्हें ही वेंडिंग जोन उपलब्ध कराने की कार्रवाई करें। वर्तमान एबीडी के दक्षिण, करबिगहिया, मीठापुर बस स्टैंड एवं आर्यभट नॉलेज यूनिवर्सिटी एवं चाणक्या लॉ यूनिवर्सिटी के बीच में अवस्थित तालाब को शामिल किया गया।

बोर्ड की मीटिंग में कंपनी का पेडअप कैपिटल बढ़ाने, कंपनी के ड्राफ्ट फाइनेनशियल स्टेटमेंट, बोर्ड के नए डयरेक्टर्स की नॉमिनेशन समेत अन्य प्रस्तावों पर स्वीकृति प्रदान की गई। बोर्ड की बैठक में बुडको के प्रबंध निदेशक  रमन कुमार, वित्त विभाग बिहार सरकार के संयुक्त सचिव पंकज कुमार सिन्हा (आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय) भारत सरकार के अवर सचिव सबक लाल प्रसाद एवं नगर विकास एवं आवास विभाग बिहार सरकार के उप सचिव देवेंद्र कुमार प्रज्जवल बतौर नॉमिनी डायरेक्टर उपस्थित रहे।